Top News
Next Story
NewsPoint

नींद लेकर बेंगलुरू की इस महिला ने जीते 9 लाख रुपये, जानें कैसे?

Send Push

हमारे लिए नींद थकान से छुटकारा पाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है. हालाँकि, Bangalore के एक निवेश बैंकर ने 9 लाख रुपये जीतकर अधिक सोने की अपनी इच्छा को एक आकर्षक वास्तविकता में बदल दिया. साईश्वरी पाटिल ने वेकफिट के स्लीप इंटर्नशिप प्रोग्राम के तीसरे सीज़न में ‘स्लीप चैंपियन’ का खिताब जीता. पाटिल कार्यक्रम के लिए चुने गए 12 प्रशिक्षुओं में से थे.

यह कार्यक्रम उन लोगों को पुरस्कृत करता है जो नींद को महत्व देते हैं लेकिन इसे प्राथमिकता बनाना मुश्किल समझते हैं. स्लीप प्रशिक्षुओं को प्रत्येक रात आठ से नौ घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है. उन्हें हर दिन 20 मिनट की झपकी लेने के लिए भी कहा जाता है. प्रत्येक प्रशिक्षु को उनकी नींद की निगरानी और सुधार के लिए एक प्रीमियम गद्दा और एक स्लीप ट्रैकर मिलता है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रशिक्षुओं ने अपनी नींद की आदतों में सुधार करने और ‘स्लीप चैंपियन’ का खिताब जीतने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए नींद विशेषज्ञों के नेतृत्व में कार्यशालाओं में भाग लिया.

वेकफिट ने कहा कि उसे कार्यक्रम के तीन सत्रों में 10,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए. इनमें से 51 प्रशिक्षुओं का चयन किया गया. छात्रवृत्ति के रूप में कुल 63 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया. इस साल, वेकफिट के ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड ने पाया कि देश में लगभग 50 प्रतिशत लोग थका हुआ महसूस करते हुए उठते हैं. इसका मुख्य कारण अत्यधिक काम के घंटे, खराब नींद, तनाव और शारीरिक गतिविधि की कमी है. पाटिल ने कहा कि नींद के लिए अनुशासन की आवश्यकता होती है. वह कहते हैं: “अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको लगातार सोने और जागने का समय बनाए रखना होगा. इसका मतलब है कि आपको देर रात टीवी देखने और सोशल Media का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इन आदतों को छोड़ना कठिन है, लेकिन ये उपयोगी हैं.”

उन्होंने कहा कि Corona virus का उनके दैनिक जीवन पर बड़ा असर पड़ा है. इसके अलावा, एक ऑडिटर के रूप में उनके काम के भारी बोझ के कारण उनकी नींद अनियमित हो गई थी. पाटिल ने कहा, “इस इंटर्नशिप के माध्यम से मैंने सीखा कि अनुशासित तरीके से कैसे Gold चाहिए. मेरे नींद के स्कोर में सुधार करना मेरे लिए तनावपूर्ण था. अंतिम परीक्षा के दिन, मैंने सिर्फ शांत रहने पर ध्यान केंद्रित किया.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now