Top News
Next Story
NewsPoint

अंतरराज्यीय मानव तस्करी गिरोह का पर्दाफाश, कई राज्यों से जुड़े हैं तार

Send Push

– आरोपित महिला-पुरुष गिरफ्तार, पुलिस ने तीन बालिकाओं को बचाया

– तीन बालिकाओं को दिल्ली से देहरादून बेचने के लिए लेकर आए थे आरोपित

देहरादून, 09 अक्टूबर . दून पुलिस ने बुधवार को अंतरराज्यीय मानव तस्करी गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह के दो सदस्य (महिला-पुरुष) को गिरफ्तार किया है. महिला आरोपित तलाकशुदा है. जबकि पुरुष आरोपित उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. साथ ही पुलिस ने तीन बालिकाओं को रेस्क्यू कर उनके चंगुल से बचाया है. ये दोनों आरोपित बालिकाओं को दिल्ली से देहरादून बेचने के लिए लेकर आए थे. गिरोह के तार अन्य राज्यों से भी जुड़े हैं. अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए देहरादून से पुलिस टीम गैर प्रांत रवाना हुई है.

दरअसल, आईएसबीटी चौकी को सूचना मिली कि तीन बालिकाएं जो सम्भवत: किसी अन्य राज्य से आई प्रतीत हो रही हैं, आईएसबीटी क्षेत्र में संदिग्ध अवस्था में घूम रही हैं. किसी व्यक्ति द्वारा उन्हें खरीद-फरोख्त के लिए देहरादून लाने की बात बता रही हैं. सूचना की गंभीरता के दृष्टिगत तत्काल तीनों बालिकाओं को चौकी पर लाकर एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट तथा चाइल्ड लाइन की टीम को बुलाया गया. टीम ने तीनों बालिकाओं से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि कुछ लोग उन्हें अच्छे पैसे एवं नौकरी दिलवाने का लालच देकर दिल्ली से देहरादून लाए थे. उन्हें देहरादून में एक फ्लैट में एक महिला और एक पुरुष के पास छोड़ दिया था. रात में तीनों बालिकाओं ने घर में मौजूद महिला व एक अन्य पुरुष को उन्हें लेकर आए व्यक्तियों से उन्हें एक लाख 10 हजार रुपये में खरीदने-बेचने की बात करते हुए सुना. घर में पहले से मौजूद एक लड़की ने भी खरीद—फरोख्त कर लाई गई लड़कियों से गलत काम करवाने की जानकारी दी. इस पर तीनों बालिकाएं घबरा गईं और रात को चादर के सहारे बालकनी से नीचे कूदकर वहां से भाग गईं.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के निर्देश पर तत्काल एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट व पटेल नगर पुलिस की संयुक्त टीम ने युवतियों द्वारा बताए गए स्थान पथरीबाग में वेद सिटी कालोनी स्थित एक फ्लैट में दबिश देते हुए मौके पर मौजूद एक महिला व एक पुरुष को हिरासत में लिया. पूछताछ में महिला ने अपना नाम बाला (48) पत्नी सतपाल यादव (तलाकशुदा) निवासी मेहता एसोशिएट वेद सिटी कालोनी पथरीबाग पटेलनगर व पुरुष ने अपना नाम दिग्विजय सिंह (45) पुत्र रामपाल शर्मा निवासी मुस्तफापुर नवादा नगांवा सादात जिला अमरोहा उत्तर प्रदेश बताया.

गाजियाबाद निवासी साथी से बालिकाओं को खरीदा

दोनों अभियुक्तों से सख्ती से पूछताछ करने पर उन्होंने उक्त तीनों बालिकाओं को बेचने के लिए गाजियाबाद निवासी अपने साथी पूनम, खुशी तथा एक अन्य व्यक्ति से खरीदना बताया और बालिकाओं को अच्छी नौकरी व पैसों का लालच देकर दिल्ली से लेकर आए थे.

अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए गैर प्रांत रवाना हुई पुलिस टीम

मानव व्यापार जैसे गंभीर अपराध में संलिप्त होने पर पुलिस टीम ने दोनों को मौके से गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध कोतवाली पटेल नगर में बीएनएस की संबंधित धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया. पूछताछ में गिरोह के तार अन्य राज्यों से भी जुड़े होने की जानकारी मिली है. इस संबंध में अन्य राज्यों से भी जानकारी जुटाई जा रही है. गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए टीमों को गैर प्रांत रवाना किया गया है.

/ कमलेश्वर शरण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now