Top News
Next Story
NewsPoint

गुवाहाटी में लगाई जाएंगी स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइटें

Send Push

– असम स्मार्ट स्ट्रीट परियोजना के पहले चरण में लगाई जाएंगी 11,000 स्मार्ट लाइटें

गुवाहाटी, 09 अक्टूबर . असम सरकार आज से गुवाहाटी में सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम (सीसीएमएस) के साथ स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग परियोजना शुरू करने जा रही है.

राज्य के आवास और शहरी मामलों के मंत्री अशोक सिंघल ने बताया कि योजना का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा करेंगे. इस अवसर पर स्वयं मंत्री सिंघल, गुवाहाटी नगर निगम के मेयर मृगेन शरणिया मौजूद रहेंगे. मुख्यमंत्री राजधानी के ससल स्थित नंदी मिकिर प्राइमरी स्कूल में आयोजित एक समारोह के दौरान आज शाम लाइटिंग परियोजना के इस पहले चरण का उद्घाटन करेंगे.

इस पहले चरण में 11 हजार से अधिक स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी. कुल 83.96 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की गई इस परियोजना का उद्देश्य राजधानी में अधिक सुरक्षित, स्मार्ट और अधिक टिकाऊ स्ट्रीट लाइटिंग प्रणाली संस्थापित करना है. इसमें सीसीएमएस वास्तविक समय की निगरानी, स्मार्ट ऊर्जा उपयोग और कम रखरखाव लागत जैसी विशेषताएं हैं.

स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग परियोजना की मुख्य बातें यह हैं कि राजधानी में कुल 20 हजार 667 लाइटें लगाई जाएंगी. इनमें से 11 हजार से अधिक स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइटें स्थापित की जा चुकी हैं. जिनमें से 10 हजार लाइटें इसी बीच शहर की 944 सड़कों को रोशन कर रही हैं.

इन लाइटों में क्लाउड-आधारित प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से इसे चालू करने, बंद करने, रोशनी मध्यम करने आदि की व्यवस्था है. इसमें दूरस्थ निगरानी, नियंत्रण और मंद करने के लिए वेब-आधारित सीसीएमएस व्यवस्था है. आधी रात के बाद स्वचालित तरीके से इसकी रौशनी मध्यम होती जाएगी, जिससे ऊर्जा और लागत की बचत होगी.

/ श्रीप्रकाश

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now