Top News
Next Story
NewsPoint

हरियाणा में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच 61.50 फीसद मतदान

Send Push

-रोहतक, महेंद्रगढ़, हिसार, जींद, फतेहबाद में मारपीट की घटनाएं

-महम में पूर्व विधायक व पीए के कपड़े फाड़े

-प्रदेश में कई जगह ईवीएम हुई खराब

चंडीगढ़, 05 अक्टूबर . हरियाणा में शनिवार को 15वीं विधानसभा के लिए हुए मतदान के दौरान हिंसा व मारपीट की घटनाओं के बीच कुल 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ. प्रदेश में दिनभर मारपीट की घटनाओं के समाचार आते रहे. प्रदेश में कहीं पर भी दोबारा मतदान करवाने की स्थिति पैदा नहीं हुई है.

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा में कुल 67.74 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य में 20 हजार 629 मतदान केंद्र बनाए गए. राज्य निर्वाचन आयोग के प्रयासों के बावजूद आज मतदान का आंकड़ा 75 प्रतिशत तक नहीं पहुंच सका है. प्रदेश के कुछेक विधानसभा क्षेत्रों को छोडक़र मतदाताओं का उत्साह धीमा रहा.

सुबह मतदान प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहली हिंसा की खबर रोहतक जिले के महम से आई जहां रोहतक के महम में जनसेवक पार्टी प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक बलराज कुंडू तथा उनके निजी सचिव के साथ मारपीट की घटना के बाद माहौल तनावपूर्ण बन गया. मारपीट की घटना में पूर्व विधायक बलराज कुंडू व उनके पीए के कपड़े तक फाड़ दिए गए. इस घटना के बाद लोग घरों से वोट डालने के लिए बाहर नहीं निकले. जिला प्रशासन ने मौके पर जाकर स्थिति को संभाला.

हिसार के गांव खांडा खेड़ी में पूर्व वित्त मंत्री एवं नारनौंद से भाजपा उम्मीदवार कैप्टन अभिमन्यु और कांग्रेस उम्मीदवार जस्सी पेटवाड़ के समर्थक आपस में भिड़ गए. दोनों पक्षों के बीच जमकर लात घूंसे चले. पुलिस ने बीच बचाव करके दोनों पक्षों को अलग-अलग किया. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर बोगस वोटिंग कराने का आरोप लगाया. खांडा खेड़ी में हुई घटना के बाद यहां काफी तनाव का माहौल बना रहा.

राज्य के महेंद्रगढ़ जिला के अंतर्गत आते नांगल चौधरी के गांव धोखेरा में कांग्रेस व भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच बूथ कब्जाने को लेकर झड़प होने का समाचार है. भाजपा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि कांग्रेस प्रत्याशी मंजू चौधरी के समर्थकों ने बूथ पर कब्जा करने की कोशिश की.

जींद के जुलाना में बूथ कैप्चरिंग की शिकायत मिली. सूचना मिलने के बाद भाजपा प्रत्याशी कैप्टन योगेश बैरागी भी मौके पर पहुंचे. इस दौरान कुछ लोगों ने उनका विरोध किया. इस बीच धक्कामुक्की भी की. कैथल जिला के पुंडरी के ढांड गांव के बूथ नंबर 22 पर व्यक्ति ने 2 बार वोट डालने का प्रयास किया. पुलिस ने उसे बाहर निकाला. इसके बाद चुनाव आयोग की टीम मौके पर पहुंची.

पंचकूला के इनेलो उम्मीदवार क्षितिज चौधरी ने बुढनपुर में बनाए बूथ पर मतदान में धांधली के आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि उन्हें बूथ में जाने से रोका गया. वहीं, सेक्टर 17 के बूथ के बाहर कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रमोहन की पत्नी के आने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने जय श्रीराम के नारे लगाने शुरू कर दिए. जिसे लेकर भाजपा व कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. पिहोवा विधानसभा सीट के गांव मुर्तजापुर में दोपहर करीब एक बजे पोलिंग बूथ नंबर 152 पर दो पक्षों में नोकझोंक हुई. जिसके चलते कुछ समय के लिए वोटिंग बंद की गई.

ईवीएम में हुई गड़बड़ी

हरियाणा में शनिवार को मतदान के दौरान सोनीपत, पंचकूला, जींद व अंबाला जिलों में ईवीएम खराब होने के कारण कुछ समय के बाद मतदान बाधित हुआ. जींद के नरवाना में वोटिंग मशीन खराब होने के कारण सुबह 9 बजे के बाद मतदान प्रक्रिया सुचारू हुई.

जिला का नाम मतदान

अंबाला- 63.35 प्रतिशत

भिवानी- 63.06 प्रतिशत

चरखी दादरी- 58.10 प्रतिशत

फरीदाबाद- 51.90 प्रतिशत

फतेहाबाद- 67.05 प्रतिशत

गुरुग्राम- 49.97 प्रतिशत

हिसार- 65.52 प्रतिशत

झज्जर- 60.52 प्रतिशत

जींद- 66.02 प्रतिशत

कैथल- 62.42 प्रतिशत

करनाल- 60.42 प्रतिशत

कुरुक्षेत्र- 65.55 प्रतिशत

महेंद्रगढ़- 65.76 प्रतिशत

नूंह- 68.28 प्रतिशत

पलवल- 67.69 प्रतिशत

पंचकूला- 54.71 प्रतिशत

पानीपत- 60.52 प्रतिशत

रेवाड़ी- 62.85 प्रतिशत

रोहतक- 61.59 प्रतिशत

सिरसा- 65.37 प्रतिशत

सोनीपत- 58.27 प्रतिशत

यमुनानगर- 69.91 प्रतिशत

—————

शर्मा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now