Top News
Next Story
NewsPoint

साइबर अपराध से निपटने के लिए अपनी कार्यप्रणाली सुधारेगी उत्तराखंड पुलिस, डीजीपी ने पांच राज्यों से मांगे सुझाव

Send Push

– महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश को पत्र लिखकर मांगी सूचना

– साइबर अपराधों के विवरण के साथ बुनियादी ढांचे, विशेष व्यवस्था और प्रोटोकॉल की मांगी जानकारी

देहरादून, 09 अक्टूबर . पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड (डीजीपी) अभिनव कुमार ने पांच राज्यों (महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश) के पुलिस महानिदेशकों को पत्र लिखकर साइबर अपराधों के प्रभावी नियंत्रण के लिए उनके राज्य में उठाए जा रहे कदमों की विस्तृत जानकारी मांगी है. यह कदम उत्तराखंड में साइबर अपराधों की रोकथाम और प्रबंधन में सुधार लाने के प्रयासों का हिस्सा है.

साइबर अपराधों की चुनौतियों से निपटने के लिए साइबर अपराध तंत्र को सशक्त करने की दिशा में डीजीपी ने महत्वपूर्ण पहल की है. उन्होंने पत्र लिखकर पांच राज्यों से साइबर अपराधों के विस्तृत विवरण के साथ बुनियादी ढांचे व विशेष व्यवस्था और प्रोटोकॉल की जानकारी मांगी है. डीजीपी ने इन पांचों राज्यों से गत तीन वर्षों में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के अंतर्गत पंजीकृत साइबर अपराधों के साथ अन्य संबंधित भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और बीएनएस के तहत अपराधों की जानकारी मांगी है. इसमें प्रत्येक राज्य से संख्यात्मक विवरण प्रदान करने की अपील की गई है, ताकि साइबर अपराधों का तुलनात्मक विश्लेषण किया जा सके.

वहीं साथ ही पुलिस स्टेशन, जिला और राज्य स्तर पर साइबर अपराधों के नियंत्रण के लिए बनाए गए तंत्र की जानकारी मांगी है. इसमें साइबर अपराध इकाइयों की स्थापना, प्रशिक्षित कर्मियों की नियुक्ति और उपलब्ध तकनीकी संसाधनों का विवरण शामिल है. इसके अलावा किसी भी बड़े साइबर संकट जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर हमले, डेटा उल्लंघन और रैंसमवेयर जैसी घटनाओं से निपटने के लिए अपनाए गए प्रोटोकॉल एवं व्यवस्थाओं की जानकारी मांगी है. संकट प्रबंधन टीम और निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों अथवा राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ साझेदारी के विवरण की भी मांग की गई है.

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बताया कि यह पहल उत्तराखंड राज्य में साइबर अपराधों की रोकथाम और उन पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की दिशा में की गई है. अन्य राज्यों से प्राप्त जानकारी के आधार पर उत्तराखंड पुलिस साइबर अपराध से निपटने की अपनी कार्यप्रणाली में आवश्यक सुधार और बदलाव करेगी. साथ ही यह आपसी सहयोग राज्यों के बीच साइबर अपराधों की चुनौती से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा और इस क्षेत्र में उभरते नए खतरों को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकेगा.

/ कमलेश्वर शरण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now