Top News
Next Story
NewsPoint

कटिहार में सक्षम आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन, पोषण माह 2024 का समापन

Send Push

image

कटिहार, 30 सितम्बर . कटिहार में वरीय उप समाहर्ता-सह-प्रभारी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस सदफ आलम ने सोमवार को समेकित बाल विकास परियोजना सदर (ग्रामीण) के अन्तर्गत मनियां संथाली टोला में सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या-55 का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पोषण माह 2024 का समापन किया गया और लाभार्थियों को स्वास्थ्य एवं बच्चों को कुपोषण से बचाव हेतु जागरूक किया गया.

उद्घाटन के दौरान गोदभराई एवं 6 माह पूर्ण बच्चे का अन्नप्राशन कराने के साथ अन्य प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए. लाभुकों से आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से मिलने वाली सभी तरह के लाभ एवं प्राप्त होने वाली पोषाहार की मात्रा एवं गुणवत्ता के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई.

इसके अलावा, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस महोदया ने समेकित बाल विकास परियोजना सदर ग्रामीण के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 4 पोखर टोला का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान पोषण प्रदर्शनी और केंद्र में बनाए गए रंगोली का अवलोकन किया गया.

निरीक्षण के दौरान उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षिका को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्रांतर्गत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित रूप से भ्रमण करें, कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराएं, गर्भवती महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक करें और नवजात शिशु को कुपोषण से बचाव हेतु सभी आवश्यक जानकारियां से अवगत कराएं.

इस अवसर पर कटिहार प्रखंड के प्रमुख सोनी सिंह, सीडीपीओ माधुरी रानी, महिला पर्यवेक्षिका अम्बे कुमारी, जिला समन्वय आईसीडीएस अनमोल कुमार आदि मौजूद थे.

—————

/ विनोद सिंह

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now