Top News
Next Story
NewsPoint

क्यूआईपी के जरिए 2 अरब डॉलर जुटाएगी अडाणी एंटरप्राइजेज, बड़े निवेशकों से शुरू हुई बातचीत

Send Push

नई दिल्ली, 09 अक्टूबर . अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी एनर्जी सॉल्यूशन के बाद अब ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज भी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के जरिए 2 अरब डॉलर यानी करीब 16 हजार करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. इसके पहले जुलाई के महीने में अडाणी ग्रुप की ट्रांसमिशन और इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस भी 100 करोड़ डॉलर का क्यूआईपी ला चुकी है.

बताया जा रहा है कि अडाणी एंटरप्राइजेज के प्रस्तावित क्यूआईपी के लिए कंपनी अबूधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी जैसे सॉवरेन वेल्थ फंड्स समेत कई बड़े निवेशकों से बातचीत कर रही है. ये इश्यू इस महीने के अंत तक आ सकता है. हालांकि, इस बात की भी जानकारी मिल रही है कि निवेशकों से बातचीत पूरी हो जाने और इश्यू के सब्सक्रिप्शन की बात पक्की हो जाने के बाद ही अडाणी एंटरप्राइजेज क्यूआईपी को लॉन्च करेगी.

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार क्यूआईपी के जरिए जुटाई जाने वाली राशि का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिचर के साथ-साथ अडाणी एंटरप्राइजेज अपने पुराने कर्जों को चुकाने में करेगी. इसके साथ ही अडाणी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनियों (सब्सिडियरीज) के वित्त पोषण में भी इस पैसे का इस्तेमाल किया जाएगा. कंपनी के बोर्ड ने मई के महीने में ही क्यूआईपी के जरिए 16 हजार करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दी थी.

अडाणी एंटरप्राइजेज इसके पहले नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर (एनसीडी) के जरिये भी कुछ दिन पहले ही रिटेल मार्केट से 800 करोड़ रुपये जुटाए थे. कंपनी सितंबर के महीने में पहली बार एनसीडी मार्केट में उतरी थी और एनसीडी के जरिए रिटेल इन्वेस्टर्स से 800 करोड़ रुपये जुटाए थे. इस एनसीडी की परिपक्वता अवधि 2 से लेकर 5 साल तक की है. इन पर 9.25 प्रतिशत से लेकर 9.90 प्रतिशत तक का एनुअल यील्ड ऑफर किया गया है. जानकारों का कहना है कि अडाणी ग्रुप आने वाले समय में रिटेल इन्वेस्टर्स से एनसीडी के जरिए 30 से 40 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना पर काम कर रही है. ऐसा करके कंपनी अपने फंड के सोर्स को डायवर्सिफाई करना चाहती है. इसके साथ ही ऐसा होने से उसके सामने फंड का रिस्क भी कम हो जाएगा.

————————————————————-

/ योगिता पाठक

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now