Top News
Next Story
NewsPoint

स्टोक्स के चोटिल होने के बाद भी इंग्लिश टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने से निराश हैं सैम करन

Send Push

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर . सैम करन ने इस गर्मी में बेन स्टोक्स की हैमस्ट्रिंग चोट के बाद टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने पर निराशा व्यक्त की है. हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि इंग्लैंड के कैरिबियन दौरे में केंद्रीय भूमिका निभाने से सभी प्रारूपों में उनकी साख मजबूत होगी.

दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड की टी20 विश्व कप जीत में प्लेयर ऑफ द फाइनल और टूर्नामेंट चुने जाने के बावजूद, 26 साल की उम्र में करन का अंतरराष्ट्रीय करियर एक दोराहे पर खड़ा है. उन्हें लगता है कि व्हाइट-बॉल क्रिकेट में उनकी भूमिका में स्पष्टता की कमी है, जो फ्रैंचाइज़ी सर्किट में उनकी सफलता की कुंजी रही है. इसके अलावा, उनका मानना है कि वह उस प्रोफाइल में फिट नहीं बैठते हैं, जिसे इंग्लैंड नए हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम के तहत चाहता है.

करन ने इस साल की शुरुआत में कैरिबियन में टी20 विश्व कप में संघर्ष किया, 38.33 की औसत से केवल तीन विकेट लिए और पांच मैचों में कुल 11 गेंद ही खेले. इंग्लैंड के निराशाजनक विश्व कप अभियान के बाद उनका आखिरी वनडे मैच दिसंबर 2023 में था. रेड-बॉल क्रिकेट में, करन ने अपना सबसे हालिया टेस्ट मैच अगस्त 2021 में भारत के खिलाफ खेला था, और उन्होंने मैकुलम के कार्यकाल में 30 मैचों में से किसी में भी हिस्सा नहीं लिया है. यह जीत में योगदान देने के उनके प्रभावशाली रिकॉर्ड के बावजूद है, जिसमें उनके 24 कैप में 16 जीत शामिल हैं.

टेस्ट टीम में उनकी अनुपस्थिति का एक कारण इंग्लैंड के सीनियर ऑलराउंडर के रूप में स्टोक्स की भूमिका है. इसके अलावा, करन की शारीरिक विशेषताएँ उनके खिलाफ काम कर सकती हैं. 5 फीट 9 इंच की लंबाई के साथ, उनकी मध्यम गति की गेंदबाजी लंबे, तेज़ गेंदबाजों की मौजूदा पसंद के अनुरूप नहीं है, जैसा कि करन के घरेलू मैदान किआ ओवल में 6 फीट 7 इंच के बाएं हाथ के गेंदबाज जोश हल के हाल ही में टेस्ट डेब्यू से पता चलता है.

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, करन ने टॉकस्पोर्ट से कहा, जिस तरह से अब टीमों को तैयार किया जा रहा है, खिलाड़ियों को कुछ खास कौशल के लिए चुना जा रहा है.

करन ने कहा, एक काउंटी खिलाड़ी के रूप में, यह एक दिलचस्प बात है, क्योंकि आपको उम्मीद करनी होगी कि आप अभी उस ढांचे में फिट बैठते हैं. और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको बस अपनी फ्रैंचाइज़ी और अपने काउंटी के लिए गेम जीतने की कोशिश करनी होगी, और बस उम्मीद करनी होगी कि वह कॉल आए.

उन्होंने कहा, वास्तव में आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते. अगर आप उनकी जरूरतों के हिसाब से फिट बैठते हैं, तो आप बहुत बढ़िया हैं. लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह वास्तव में आपकी योग्यता की बात नहीं हो सकती है.

श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में टेस्ट सीरीज़ से करन को बाहर किए जाने से टीम में उनकी मौजूदा कमी और भी उजागर हुई. उन्हें उम्मीद थी कि अगस्त की शुरुआत में हंड्रेड के दौरान स्टोक्स की चोट के कारण उन्हें टेस्ट टीम में वापस बुलाया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

उन्होंने कहा, मैं पूरी तरह से ईमानदार रहूंगा, जब स्टोक्स घायल हो गए, तो मैंने शायद सोचा था कि टेस्ट टीम में वापसी का यही रास्ता है. कुछ हफ़्ते पहले, मैंने कीसी [क्रिकेट के निदेशक रॉब की] के साथ एक बैठक की थी, ताकि यह समझ सकूं कि टीम कहां है और मैं खुद को टेस्ट टीम में वापस कैसे देखता हूं.

उन्होंने कहा, एक खिलाड़ी होने के नाते जिसने इतनी कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट का अनुभव किया, मुझे लगता है कि मुझे यह जानने का फायदा मिला कि यह क्या है, टेस्ट मैच जीतना क्या होता है, और आपको किस तरह की मेहनत और धैर्य और रवैये की जरूरत होती है … इसलिए मैं थोड़ा निराश था. चयन तो चयन है, लेकिन मुझे लगा कि उस समय टीम में वापसी का यही रास्ता था.

करन ने कहा, उनके पास इस समय अपना खुद का ढांचा है, और वे ऐसे खिलाड़ियों को चुन रहे हैं जो उस माहौल में फिट हों, और इस समय अतिरिक्त गति और इस तरह की चीजों के बारे में एक बड़ी बात चल रही है. और मुझे लगता है कि 12 महीने के समय के लिए, और एशेज के लिए, ये वे खिलाड़ी हैं जिन्हें वे चाहते हैं, इसलिए जब तक योजना समाप्त नहीं हो जाती, तब तक आप इस पर सवाल नहीं उठा सकते.

फिलहाल, इंग्लैंड का कैरिबियन का आठ मैचों का दौरा करन को अधिक प्रमुख भूमिका निभाने का मौका देता है. पाकिस्तान टेस्ट सीरीज के अंत और न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत के बीच दौरे का समय, उन्हें कई मल्टी-फॉर्मेट खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में उच्च क्रम में बल्लेबाजी करने की अनुमति दे सकता है.

—————

दुबे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now