Top News
Next Story
NewsPoint

अगले सप्ताह आ सकता है अडाणी इंटरप्राइजेज का क्यूआईपी

Send Push

– क्यूआईपी के जरिये अडाणी इंटरप्राइजेज की मार्केट से 1.3 अरब डॉलर जुटाने की योजना

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर . अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज ने अगले सप्ताह की शुरुआत में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के जरिए मार्केट से 1.3 अरब डॉलर जुटाने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है. माना जा रहा है कि 7 अक्टूबर से शुरू होने वाले सप्ताह में अडाणी एंटरप्राइजेज क्यूआईपी लॉन्च कर देगी.

बताया जा रहा है कि अडाणी एंटरप्राइजेज के इश्यू में कई घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है. इस वजह से इस क्यूआईपी को काफी पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल सकता है. जानकारों का कहना है कि प्रस्तावित क्यूआईपी अडाणी ग्रुप के लिए एक और बड़ा माइलस्टोन साबित हो सकता है. इसके पहले अगस्त के महीने में अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने क्यूआईपी के जरिए एक अरब डॉलर यानी करीब 8,373.10 करोड़ रुपये जुटाए थे.

उल्लेखनीय है कि मई के महीने में ही अडाणी एंटरप्राइजेज को कंपनी के बोर्ड ने मार्केट से दो अरब डॉलर यानी करीब 166 अरब रुपये जुटाने की मंजूरी दी थी. मार्केट से पैसे जुटाने के लिए जिन तरीकों की अनुमति दी गई है, उनमें इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए शेयरों की बिक्री करने का तरीका भी शामिल है.

बताया जा रहा है कि अडाणी एंटरप्राइजेज इस क्यूआईपी के लिए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड और जेफरीज फाइनेंशियल ग्रुप इंक की सेवा ले रहा है. इसके अलावा अडाणी ग्रुप विल्मर इंटरनेशनल के साथ बनाए अपने ज्वायंट वेंचर अडाणी विल्मर लिमिटेड में भी अपनी 13 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहा है. बताया जा रहा है कि अडाणी ग्रुप ऐसा करके अडाणी विल्मर लिमिटेड से अपनी हिस्सेदारी काम करना चाहता है. साथ ही ज्वायंट वेंचर को भारत के शेयर होल्डिंग नियमों के अनुरूप बनाना चाहता है, ताकि भविष्य में किसी भी तरह के सवाल न उठाए जा सकें.

—————

/ योगिता पाठक

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now