Top News
Next Story
NewsPoint

कल अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस समारोह, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार करेंगे अध्यक्षता

Send Push

नई दिल्ली, 30 सितंबर .केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार मंगलवार को नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस-2024 समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्षता करेंगे. इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा मुख्य अतिथि होंगे. वृद्धजनों के लिए प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर को मनाया जाएगा. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता ने आज यह जानकारी दी.

इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों के योगदान का सम्मान करने और पूरे महीने उनके कल्याण को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों की एक व्यापक श्रृंखला आयोजित की जाएगी. इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और जनता, नागरिक समाज एवं अन्य सरकारी निकायों की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करना है. इसके साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों के अमूल्य योगदान को पहचानना और उनके कल्याण के संदर्भ में जागरूकता बढ़ाना भी है.

भारत मैड्रिड, स्पेन में आयोजित द्वितीय संयुक्त राष्ट्र महासभा की राजनीतिक घोषणा और मैड्रिड इंटरनेशनल प्लान ऑफ एक्शन ऑन एजिंग का हस्ताक्षरकर्ता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 अक्‍टूबर, 1990 के दिन 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में नामित किया था.

महासभा ने 1982 की अंतरराष्ट्रीय वृद्धावस्था कार्य योजना के आधार पर वृद्ध व्यक्तियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को अपनाया. इसमें चार सिद्धांत- स्वतंत्रता, भागीदारी, देखभाल, आत्म-पूर्ति और गरिमा शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र के दशक 2021-30 को स्वस्थ वृद्धावस्था का दशक भी घोषित किया गया है. भारत ने मैड्रिड योजना से काफी पहले 1999 में राष्ट्रीय वृद्धजन नीति (एनपीओपी) तैयार की थी.

—————

/ बिरंचि सिंह

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now