Top News
Next Story
NewsPoint

संघ की 91 शाखाओं का अजमेर में एक ही स्थान पर हुआ संगम

Send Push

अजमेर, 30 सितम्बर . राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अजयमेरु महानगर की ओर से रविवार को स्थानीय फूस की कोठी पर शाखा संगम 2024 आयोजित किया गया. जिसमें अजमेर महानगर में नियमित चलने वाली 150 शाखाओं में से चयनित 91 शाखाओं का एक ही दिन, एक ही समय, व एक ही स्थान पर शाखा संगम कार्यक्रम रखा गया.

सभी शाखाओं द्वारा होने वाले नियमित शारीरिक कार्यक्रमों यथा व्यायाम, मित्तकाल, सूर्य नमस्कार, दंड प्रयोग, खेल और बौद्धिक कार्यक्रम जैसे सुभाषित, अमृत वचन, गीत, इत्यादि किए गए. निर्धारित समय सारिणी की पालना करते हुए शाखाएं लगी.

शाखा संगम कार्यक्रम की विशेष बात यह रही कि इसमें भाग लेने वाली शाखाओं के लिए पूरे मैदान को अलग अलग ब्लॉक में बांट कर सभी को निश्चित स्थान आवंटित किए गए. सभी शाखाओं द्वारा संघ स्थान व ध्वज मंडल की रंगोली बनाकर रंग एवं पुष्प से साज सज्जा भी की गई थी.

शाखा में विभाग प्रचारक शिवराज ने स्वयं सेवकों को संबोधित किया. उन्होंने एक घंटे की शाखा का महत्व बताया तथा साथ ही पंच—परिवर्तन यथा पर्यावरण, सामाजिक समरसता, नागरिक कर्तव्य, स्वदेशी व कुटुंब प्रबोधन जैसे विषयों पर भी प्रकाश डाला. स्वयं सेवकों से इन्हें अपने दैनिक जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया. कार्यक्रम में प्रांत संघ चालक जगदीश सिंह राणा व महानगर संघ चालक खाजू लाल चौहान भी उपस्थित थे.

—————

/ संतोष

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now