Top News
Next Story
NewsPoint

Health Tips : इन 5 सुपरफूड्स से दुबलेपन को कहें अलविदा

Send Push

जिन लोगों का वजन कम होता है और वो अपने वेट को हेल्दी लेवल तक रखना चाहते हैं। उन्हें सही तरीके के खानपान की जरूरत होती है क्योंकि अंडरवेट लोगों में ज्यादा न्यूट्रिशन की कमी होती है। इसलिए जंकफूड और अनहेल्दी फूड्स खाकर वजन बढ़ाने की बजाय उन्हें हेल्दी और न्यूट्रिशन वाले फूड्स खाने की कोशिश करनी चाहिए।

डॉक्टर ने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर वेट गेन करने के लिए 5 हेल्दी फूड्स ऑप्शन बताए हैं। जिन्हें वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। जानें कौन से हैं वो फूड्स।

खजूर

शरीर में फैट बढ़ाने के लिए कैलोरी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए और खजूर में लगभग प्रति सौ ग्राम 282 कैलोरी होती है। इसके साथ ही कार्ब्स और पोटैशियम की भी अच्छी खासी मात्रा होती है। साथ ही खजूर आयरन बढ़ाने का भी रिच सोर्स होता है। इसलिए अंडरवेट लोगों को खजूर जरूर खाना चाहिए। जिससे हेल्दी तरीके से वजन बढ़ सके।

नट्स

काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे ड्राई नट्स हेल्दी वेट के लिए सबसे अच्छा सोर्स है। इसमे सैचुरेटेड फैट की मात्रा होती है साथ ही कैलोरी भी काफी ज्यादा मात्रा में होता है। जब आप इन सारे सीड्स को मिक्स कर मुठ्ठीभर रोजाना खाते हैं। तो इससे ना केवल जरूर पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि वेट गेन भी होता है।

स्प्राउट्स

चना, मूंग जैसी दालों को भिगोकर स्प्राउट्स बनाकर खाने से कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ कैलोरी भी पर्याप्त मात्रा में मिलती है। एक कप हरे मूंग के स्प्राउट्स में 257 कैलोरी होती है। इसके साथ ही विटामिन के और सी की भी पर्याप्त मात्रा होती है। जिसे अगर रोजाना अंडरवेट लोग खाएं तो इससे वजन बढ़ने के चांस ज्यादा हो सकते हैं।

ओटमील

ओट्स की मदद से भी वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। सौ ग्राम ओट्स में लगभग 400 कैलोरी होती है। साथ ही 10 ग्राम फाइबर और 17 ग्राम प्रोटीन होता है। वजन बढ़ाने के लिए ओट्स को फुल क्रीम दूध, केला जैसे फलों के साथ खाना चाहिए। इससे वजन तेजी से हेल्दी तरीके से बढ़ता है।

रोस्टेड नमकीन

इसके साथ ही रोस्टेड नमकीन जैसे रोस्टेड मखाना, दालों से बने मुरुक्कू को खा सकते हैं। ये आपके वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now