Back
Next Story
NewsPoint

Health Tips- शरीर की नसों से निकालना चाहते हैं गंदा कोलेस्ट्रॉल, इन प्रोटीन युक्त चीजों का करें सेवन

Send Push

दोस्तो अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो बहुत सारे युवा दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक से अपनी जान गवां रहे हैं, जिसका प्रमुख कारण हैं आपकी खराब जीवनशैली और खान पान, जिसकी वजह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता हैं, बहुत अधिक तैलीय या वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से LDL का स्तर बढ़ सकता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। लेकिन दोस्तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं ऐसे कई खादय पदार्थ हैं जिनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल नसों से बाहर निकल जाता हैं, आइए जानते हैं इनके बारें में-

image

1. वसायुक्त मछली

सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियाँ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ओमेगा-3 अपने सूजन-रोधी गुणों और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में योगदान करते हैं।

2. फलियाँ और बीन्स

बीन्स, दाल और छोले पौधे-आधारित प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। विशेष रूप से घुलनशील फाइबर, रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को सीमित करने में मदद करता है। इन फलियों में संतृप्त वसा कम होती है, जो उन्हें पशु प्रोटीन का एक स्वस्थ विकल्प बनाती है।

image

3. सोया उत्पाद

सोया-आधारित खाद्य पदार्थ प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो एलडीएल के स्तर को प्रभावी रूप से कम कर सकते हैं। प्रतिदिन लगभग 25 ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल 4-6% तक कम हो सकता है।

4. मेवे और बीज

बादाम, अखरोट और चिया बीज जैसे मेवे प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें असंतृप्त वसा होती है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाते हुए एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करती है।

5. क्विनोआ

क्विनोआ एक बहुमुखी अनाज है जो पौधे-आधारित प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत है, जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। क्विनोआ चावल का एक पौष्टिक विकल्प है, जो इसे हृदय-स्वस्थ आहार में एक शानदार अतिरिक्त बनाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now