Top News
Next Story
NewsPoint

Jaisalmer उम्मीद की उड़ानों का सिलसिला शुरू, पहले दिन 159 यात्री आए

Send Push

जैसलमेर न्यूज़ डेस्क, जैसलमेर के सिविल एयरपोर्ट पर मंगलवार को नजारा पूरी तरह से बदला हुआ दिखा। करीब 6 महीनों तक सूनापन झेलने वाले एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस की ओर से देश की राजधानी दिल्ली और व्यावसायिक राजधानी मुम्बई के लिए 180 सीटर से ज्यादा क्षमता वाले विमानों की आवाजाही शुरू हो गई। पहली फ्लाइट मुम्बई से आई, यह निर्धारित समय से करीब आधा घंंटा जल्दी एयरपोर्ट पर पहुंच गई। मुम्बई और दिल्ली से कुल 159 यात्री जैसलमेर की धरा पर उतरे जबकि वापसी में कुल 124 जनों ने यहां से उड़ान भरी। पहले दिन विमान से आने और जाने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट निदेशक प्रमोद मीना के नेतृत्व में अथोरिटी की ओर से माल्यार्पण कर स्वागत-सत्कार किया गया। फिलहाल जैसलमेर से दो महानगरों के लिए ही विमान सेवा सुलभ रहेगी। वहीं 27 अक्टूबर को प्रदेश की राजधानी जयपुर के लिए इंडिगो विमान सेवा की शुरुआत कर सकती है।
 
समय से पहले आया पहला विमान
 


मंगलवार सुबह 11.05 बजे पहला विमान मुंबई से जैसलमेर आना था, यह निर्धारित समय से 30-35 मिनट पहले ही जैसलमेर पहुंच गया। इस विमान में 78 यात्री सवार थे। वापसी में 50 यात्रियों को लेकर विमान मुंबई के लिए रवाना हुआ। उसके बाद दोपहर 1 बजे दिल्ली से आने वाली फ्लाइट में 81 यात्री आए और वापसी में 77 यात्रियों को लेकर विमान ने उड़ान भरी। एयरपोर्ट को भीतर व बाहर से सजाए जाने व साफ-सफाई से पूरा परिसर चमक उठा। विमानों की आवाजाही शुरू होने से वाहनों की रौनक भी एयरपोर्ट पर बनना शुरू हो गई है।
 

पर्यटन जगत में खुशी
 
जैसलमेर एयरपोर्ट पर देश के दो सबसे बड़े महानगरों के लिए नियमित विमान सेवा का संचालन शुरू होने से पर्यटन जगत में सबसे ज्यादा खुशी देखी जा रही है। इससे पर्यटकों की तादाद में बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है। साथ ही प्रीमियम यात्रियों के आने से स्तरीय पर्यटन सेवाओं को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। हालांकि पर्यटन व्यवसायियों ने इस बार अहमदाबाद को विमान सेवाओं से बाहर रखे जाने से काफी निराशा देखी जा रही है क्योंकि जैसलमेर आने वाले पर्यटकों में गुजराती सैलानी आज भी सबसे ज्यादा होते हैं। विशेषकर दिवाली, क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन के मौके पर हजारों की तादाद में गुजराती सैलानी जैसलमेर पहुंचते हैं। ऐसे ही विमान सेवा का आगाज करने के साथ जयपुर को नहीं जोड़े जाने से भी पर्यटन क्षेत्र के साथ अन्य क्षेत्रों के लोगों को निराशा हुई है। गौरतलब है कि पूर्व में जैसलमेर से अहमदाबाद और जयपुर ही नहीं दक्षिण भारत के बैंगलुरू तक से हवाई सेवा का संचालन किया जा चुका है। वैसे इस बार नियमित उड़ान सेवा का संचालन हर बार से लगभग एक माह पहले शुरू किया जाना जैसलमेर के लिए अवश्य सकारात्मक कदम है। पूर्व में अक्टूबर माह के आखिर में सेवाओं का संचालन शुरू होता रहा है।
 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now