Top News
Next Story
NewsPoint

Barmer आधार अपडेट न होने से राशन उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी रुकी

Send Push

बाड़मेर न्यूज़ डेस्क, खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित पात्र परिवारों के प्रत्येक सदस्य का ई-केवाईसी उचित मूल्य दुकानदार के माध्यम से किया जा रहा है, लेकिन पिछले काफी समय से 5 वर्ष के बच्चों एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का आधार अपडेट नहीं किया जा रहा है।

इसके चलते राशन डीलर की दुकान पर उन खाद्य उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते खाद्य सामग्री प्राप्त करने वाले ऐसे उपभोक्ता राशन से वंचित हो रहे हैं। वहीं विभाग ने भी जिन उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी पूरा नहीं है, उन्हें राशन देने से मना कर दिया है। जिसके चलते अब राशन सामग्री प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं के सामने परेशानी खड़ी हो जाएगी।

खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी पात्र सदस्यों का ई-केवाईसी करवाने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णय के अनुसार शत-प्रतिशत ई-केवाईसी करवाने के लिए 31 अक्टूबर 2024 की तिथि निर्धारित की गई है।

इसके बाद ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले पात्र उपभोक्ताओं के नाम सूची से हटा दिए जाएंगे। साथ ही उन्हें अक्टूबर 2024 माह में खाद्यान्न भी उपलब्ध नहीं हो सकेगा। जानकारी के अनुसार वर्तमान में बालोतरा जिले में 82.29 प्रतिशत पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी पूर्ण हो चुकी है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now