Top News
Next Story
NewsPoint

Karoli दिल्ली से इंजीनियर लौटे, कल से डेयरी प्लांट शुरू होने की उम्मीद

Send Push

करौली न्यूज़ डेस्क, करौली सवाईमाधोपुर-करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की ठप पड़े सरस डेयरी प्लांट की मरम्मत के लिए एक बार फिर दिल्ली से इंजीनियरों की टीम आई है। मंगलवार को डेयरी प्लांट में देर रात तक कम्प्रेशर की मरम्मत का कार्य चला। जिसकी बुधवार को ट्रायल की जाएगी। ऐसे चार माह से बंद पड़ी डेयरी में नवरात्र घट स्थापना के साथ दुग्ध अवशीतलन शुरू होने की उम्मीद है।

6 दिन से प्लांट में दूध संकलन ठप

डेयरी सूत्रों के अनुसार प्लांट में छह दिन से दूध का संकलन बंद है। ऐसे में ग्रामीण दुग्ध उत्पादक समितियों से दूध खुले बाजार में बेचा जा रहा है। गौरतलब है कि कम्प्रेशर खराब होने से प्लांट में बीएमसी से दूध संकलित कर भीलवाड़ा डेयरी भेजा जा रहा था। फिलहाल दूध की आवक कम होने से डेयरी संघ ने हिण्डौन प्लांट में दूध का संकलन बंद कर दिया है।

दरअसल करौली मार्ग पर संचालित सरस डेयरी में 22 मई को कम्प्रेशर खराब हो गया। प्लांट में दूध का अवशीतलन नहीं हो पाने से पाश्चुरीकरण, पैकिंग सहित अन्य कार्य बंद हो गए। डेयरी प्लांट ठप होने पर डेयरी संघ द्वारा आरसीडीएफ स्तर पर मरम्मत करने की प्रक्रिया की गई। कम्प्रेशर निर्माता कम्पनी नई दिल्ली की टीम ने सर्वे किया। इस पर करीब साढ़े तीन माह बाद गत दिनों कम्पनी से आए इंजीनियरों से मरम्मत नहीं होने से सरस डेयरी प्लांट बंद हो गया। प्लांट में मरम्मत कार्य शुरू किया। लेकिन पर्याप्त उपकरणों के अभाव में कार्य अधूरा रह गया। करीब एक सप्ताह बाद मंगलवार को फिर से कम्पनी से आए इंजीनियरों की टीम ने कम्प्रेशर की मरम्मत का कार्य शुरू किया। देर रात कम्प्रेशर मरम्मत कार्य पूर्ण हुआ था। बुधवार को प्लांट में चिलिंग की ट्राईल की जाएगी। ट्रायल सफल होने पर गुरुवार को दूध का अवशीतलन शुरू होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now