Top News
Next Story
NewsPoint

Alwar सरिस्का का हार्ड क्लाइमेट बाघों को भाया, जी रहे लंबा जीवन

Send Push

अलवर न्यूज़ डेस्क, अलवर देश के अन्य सेंचुरी से बेहतर जीवन सरिस्का टाइगर रिजर्व के बाघ जी रहे हैं। यहां का हार्ड क्लाइमेट, भोजन की भरपूर व्यवस्था और चहलकदमी को लेकर बड़ा जंगल बाघों को खूब भा रहा है। यही वजह है कि सरिस्का के बाघ देश के अन्य टाइगर रिजर्व के बाघों के मुकाबले दो से तीन साल ज्यादा जी रहे हैं। बाघों की औसत आयु 15- 6 साल मानी जाती है, लेकिन यहां कई बाघों ने 18-19 साल जीवन जीया है। प्राकृतिक मौत वाले बाघों की उम्र करीब 18 साल रही, हालांकि कुछ बाघों की असमय भी मौत हुई, लेकिन उसके पीछे स्थानीय लोगों के शिकार की प्रवृति रही।

इस तरह हुई 7 बाघों की मौत

वर्ष 2005 के बाद सरिस्का में अब तक 7 बाघों की मौत हुई है। वहीं दो अभी लापता हैं। मृत बाघों में बाघ एसटी-1 की जहर देने, बाघिन एसटी-2 व 3 की प्राकृतिक मौत, बाघ एसटी- 4 व 6 की बीमारी में मौत, बाघिन एसटी-5 व बाघ एसटी-13 लापता, बाघ एसटी-11 की खेत में लगे फंदे में फसने से मौत हुई। बाघ एसटी-16 की हीट स्ट्रोक से मौत हुई। सरिस्का में यदि वनकर्मियों की नफरी पूरी रहती तो बाघ एसटी-1, बाघिन एसटी- 5, बाघ एसटी-11 एवं 13 को बचाया जा सकता था।

बाघिन एसटी-2 की आयु सबसे ज्यादा

सरिस्का में सबसे लंबे समय तक बाघिन एसटी-2 जीवित रही। यह बाघिन करीब साढ़े 19 साल जीवित रही। अंतिम समय में इस बाघिन की पूंछ पर घाव हो गया था, जिसका कई बार इलाज कराया गया। बाघिन की मौत जनवरी में हो गई थी। इसके अलावा बाघिन एसटी-3, बाघ एसटी- 6 की करीब 18 साल की आयु में मौत हुई थी।

इन पदों को भरें तो सुरक्षा होगी और पुता

सरिस्का में सुरक्षा व्यवस्था के लिए वनकर्मियों एवं अन्य अधिकारियों के रिक्त पदों को भरने की जरूरत है। सरिस्का में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के करीब 289 पद स्वीकृत हैं। वर्तमान में 174 पदों पर अधिकारी एवं कर्मचारी तैनात हैं। इनमें सरिस्का के 241 पदों में मात्र 126 पदों पर अधिकारी व कर्मचारी तैनात हैं। केवल वर्कचार्ज स्टाफ के 48 स्वीकृत पदों की एवज में पूरे कर्मचारी हैं। वनगार्ड के स्वीकृत 133 पदों में महज 62 पद ही भरे हैं। वहीं रेंजर के स्वीकृत पदों पर भी आधे ही कर्मचारी तैनात हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now