Top News
Next Story
NewsPoint

Ajmer में 17 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव, औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ेगी धाक

Send Push
अजमेर न्यूज़ डेस्क, अजमेर शिक्षा में परचम लहराने के बाद अजमेर शहर बड़ा औद्योगिक केंद्र बनने की ओर भी अग्रसर है। आने वाले समय में यहां औद्योगिक निवेश के लिए करीब 17 हजार करोड़ रुपए के प्रस्ताव आए हैं। नवबर के प्रथम सप्ताह में होने वाले इन्वेस्टर समिट में उद्योग विभाग इसे अमली जामा पहनाएगा। उद्योगों में खनन व मल्टी डाइमेंशनल स्टोन व टूरिज्म सेक्टर निवेशकों को आकर्षित कर रहा है। अकेले अजमेर विकास प्राधिकरण के जरिए 15 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए हैं। अजमेर, पुष्कर व किशनगढ़ में निवेशकों ने रुचि दिखाई है। इनमें टूरिज्म व होटल इंडस्ट्री में करीब 50 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है। पुष्कर व अजमेर में धार्मिक पर्यटन स्थलों के कारण यहां आवाजाही बढ़ी है। कृषि उपकरण व विपणन, खाद आदि की यूनिट के प्रपोजल भी मिले हैं।

स्टोन-टाइल्स में दिखाई रुचि

जिला उद्योग व वाणिज्य अधिकारी सीएम शर्मा ने बताया कि मार्बल क्षेत्र में मल्टी डाइमेंशनल स्टोन में ग्रेनाइट, पिंक मार्बल व सिरेमिक टाइल्स आदि के निवेश में भी उद्यमियों ने रुचि दिखाई है। कृषि उपकरण व विपणन व खनन क्षेत्र में 10 करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव हैं। जो जिले में मिनरल व बॉल मिल के उद्यम को बढ़ावा देंगे।

8 नवंबर को समेलन

शर्मा ने बताया कि 8 नवबर को अजमेर में निवेशकों का समेलन होगा। कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन, जिला उद्योग व वाणिज्य केन्द्र व रीको के संयुक्त तत्वावधान में फॉयसागर रोड स्थित होटल में होगा।

आंकड़ों की जुबानी : (राशि करोड़ में)

जिला उद्योग केन्द्र- 1570

पर्यटन- 47.62

कृषि व विपणन- 31.84

रीको अजमेर- 24. 11

रीको किशनगढ़- 112

खनन- 10.55

अजमेर विकास प्राधिकरण - 15000

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now