Top News
Next Story
NewsPoint

अग्रसेन जयंती पर शिव अराधना के लिए भस्म के साथ कलाकारों का अघोरी नृत्य, वीडियो में देखे कार्यक्रम का लाइव फुटेज

Send Push

बाड़मेर न्यूज़ डेस्क !!! बाड़मेर अग्रवाल समाज के युग पुरुष भगवान अग्रसेन की जयंती गुरुवार को धूमधाम से मनाई गई। समाज की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें रथ, घोड़ों पर युवा अलग-अलग वेशभूषा पहने महिलाएं सिर पर कलश लिए शामिल हुईं। वहीं, बाहर से आए कलाकारों ने अकड़ बम भोले की नांद पर अघोरी वस्त्र व जटाएं धारण किए नृत्य की प्रस्तुति दी।

अग्रसेन जयंती हर वर्ष आसोज शुक्ल प्रतिपदा को मनाई जाती है। अध्यक्ष गंगाविशन अग्रवाल की अध्यक्षता एवं सचिव सुरेश मोदी की मौजूदगी में भगवान अग्रसेन की प्रतिमा की शोभा यात्रा निकाली गई। समाज भवन में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। अग्रवाल समाज के कार्यकारिणी सदस्य राजाराम सर्राफ ने बताया- कार्यक्रम की शुरुआत पंचायत भवन में ध्वजारोहण व भगवान अग्रसेन की आरती से हुई। समाज के युवाओं व महिलाओं की ओर से अग्रवाल मोहल्ला व अग्रसेन कॉलोनी से वाहन रैली निकाली गई। इसके बाद समाज भवन से शोभायात्रा एवं मंगल कलश यात्रा निकाली गई। जो रेलवे स्टेशन के पास हाई स्कूल रोड, पुलिस कोतवाली, गांधी चौक, श्रीमाली बगीची से अग्रवाल मोहल्ला होते हुए अग्रवाल पंचायत पहुंची।

अकड़ बम भोले की नंद पार के कलाकारों ने शिव तांडव प्रस्तुत किया

जुलूस में दिल्ली-अजमेर के कलाकारों ने शिव अघोर नृत्य प्रस्तुत किया। अकड़ बम भोले की नंद पर अघोरी पोशाक और जटाएं पहने कलाकारों ने शिव तांडव स्रोत पर अघोरी नृत्य किया। इस जुलूस के दौरान अघोरी भस्म की सुगंध पर झूमते नजर आए. उन्होंने बताया कि कलाकारों की टीम ने भस्म के साथ शिव अघोर नृत्य प्रस्तुत किया. यह भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया जाने वाला नृत्य है।

युवाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया

जुलूस में समाज के युवा, बालक-बालिकाएं बड़े उत्साह के साथ नाचते-गाते अग्रसेन के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। रामदरबार, शिव पार्वती परिवार, राधा कृष्ण, अश्वारोही महाराणा प्रताप, क्षत्रपति शिवाजी और अग्रवाल समाज के ध्वज का नेतृत्व कर रहे थे। इसके बाद अग्रसेन चित्र की झांकी रथ, अग्रवाल समाज की मातृ शक्ति, अग्रवाल समाज व अग्रवाल जानकी महिला सत्संग मंडल की महिला कार्यकारिणी मंगल कलश के साथ चल रही थी। जगह-जगह पुष्पवर्षा कर जुलूस का स्वागत किया गया।

प्रतिभा की सराहना

सचिव सुरेश मोदी ने कहा-शोभायात्रा के बाद समाज की स्थिति, राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित प्रतिभाओं का सम्मान किया गया और 15 दिनों तक चली प्रतियोगिताओं में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!!

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now