Top News
Next Story
NewsPoint

बांग्लादेश पर जीत क्या टीम इंडिया के ऑपरेशन टी20 वर्ल्ड कप 2026 की शुरुआत है?

Send Push
ANI सलामी बल्लेबाज़ संजू सैमसन ने 19 गेंद में 29 रन बनाए

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में युवा भारतीय क्रिकेट टीम ने ग्वालियर में खेले गए पहले टी-20 मैच में अनुभवी बांग्लादेश की टीम को सात विकेट से हरा दिया है.

भारतीय बल्लेबाज़ों ने 12 ओवर के अंदर 128 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया. हार्दिक पांड्या महज़ 16 गेंद पर 39 रन बनाकर नॉट आउट रहे. कप्तान सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन ने 29-29 रनों का योगदान दिया.

लेकिन इस जीत की पटकथा तैयार की भारतीय युवा गेंदबाज़ों ने. अर्शदीप सिंह और तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने तीन-तीन विकेट लिए.

अपनी रफ़्तार से पहचान बनाने वाले मयंक यादव और ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी का यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच था.

दोनों ने निराश नहीं किया. तीन मैच की सिरीज़ में भारत 1-0 से आगे हो गया है. अर्शदीप सिंह मैन ऑफ़ द मैच रहे.

निगाहें 2026 के वर्ल्ड कप पर

दिग्गज रोहित शर्मा और विराट कोहली के संन्यास के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकेट के सबसे छोटे स्वरूप में बदलाव के दौर से गुज़र रही है.

कोच गौतम गंभीर और कप्तान सूर्यकुमार यादव के सामने 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम तैयार करने की बड़ी चुनौती है.

इस मैच से ऑपरेशन वर्ल्ड कप की शुरुआत हो गई है. टी20 विश्व कप विजेता टीम के सिर्फ़ तीन खिलाड़ी इस मैच में खेल रहे थे.

इस मैच में भारत के सबसे तेज़ गेंदबाज़ माने जाने वाले मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी को अंतरराष्ट्रीय कैप मिला. मुरली कार्तिक ने मयंक यादव और पार्थिव पटेल ने रेड्डी को कैप पहनाया.

रोल्स रॉयस मयंक यादव image ANI मयंक यादव ने 21 रन देकर एक विकेट लिया

22 साल के मयंक यादव ने इसी साल आईपीएल में लखनऊ सुपर जाइंट्स की ओर से खेलते हुए 150 किलोमीटर से ज़्यादा की रफ़्तार से गेंद डालकर तहलका मचा दिया था.

लखनऊ सुपर जाइंट्स के सहायक कोच जोंटी रोड्स कहते हैं कि एलएसजी के पूर्व बॉलिंग कोच मॉर्नी मॉर्कल, जो अब भारतीय टीम के बॉलिंग कोच बन चुके है, युवा तेज गेंदबाज़ मयंक से काफ़ी प्रभावित हैं. मॉर्कल उन्हें टीम का रोल्स रॉयस कहते हैं. वे मयंक की तुलना दक्षिण अफ़्रीका के दिग्गज गेंदबाज़ एलन डॉनल्ड से करते हैं.

भारतीय टीम के मौजूदा कोच गौतम गंभीर भी लखनऊ सुपर जाइंट्स से जुड़े हुए थे. वे मयंक पर पैनी नज़र रखे हुए हैं. उनकी निगरानी और मार्गदर्शन में मयंक को अपना करियर आगे बढ़ाने का मौक़ा मिल रहा है. फिर बॉलिंग कोच मॉर्नी मॉर्कल तो हैं ही.

कम ही लोग जानते हैं कि मयंक का जन्म दिल्ली में हुआ है मगर उनका पुश्तैनी घर बिहार के सुपौल ज़िले में है. तो गोपालगंज के मु्केश कुमार और रोहतास के आकाशदीप के बाद मयंक बिहार से संबंध रखने वाले मौजूदा दौर के तीसरे गेंदबाज़ बन गए हैं.

कौन हैं नितीश कुमार रेड्डी

आंध्र प्रदेश के नितीश कुमार रेड्डी को भारत के हरफनमौला खिलाड़ियों में अगला बड़ा खिलाड़ी माना जा रहा है. नितीश ने आईपीएल के पिछले सीज़न में उपविजेता सनराइज़र्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

अपनी दमदार बल्लेबाज़ी के कारण रेड्डी ने अपने दूसरे सीज़न में 'उभरते खिलाड़ी' का पुरस्कार जीता. उन्होंने सीज़न में 303 रन बनाए.

बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल पिच

आख़िरी बार जब भारत ने ग्वालियर के माधव राव सिंधिया स्टेडियम में मैच खेला था तब सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक बनाने का कारनामा किया था.

14 साल बाद यहाँ कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया.

यहाँ की पिच इस बार भी बल्लेबाज़ी के लिये मददगार कही जी रही थी. भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, अभिषेक शर्मा, नितीश कुमार रेड्डी और रेयान पराग के रूप में पाँच ऑलराउंडर शामिल थे.

अभिषेक शर्मा और रेयान पराग पार्ट टाइम स्पिनर हैं. वनडे और टी-20 में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भूमिका अहम रहती है.

टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी image ANI अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट लिए

टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला लिया.

अर्शदीप सिंह ने पहले ही ओवर में लिटन दास को शॉर्ट कवर पर रिंकू सिंह के हाथों कैच करा दिया. अपने अगले ओवर में पंजाब के गेंदबाज़ ने दूसरे ओपनर परवेज़ होसैन को आउट कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया.

इन झटकों के बाद मेहमान टीम कभी उबर नहीं पाई. पावर प्ले के बाद स्कोर था दो विकेट पर 39 रन.

2021 टी-20 विश्व कप के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे वरुण चक्रवर्ती ने तौहीद ह्रदॉय को 12 रन पर चलता कर दिया.

मयंक यादव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला ओवर मेडन डाला और दूसरे ओवर में महमूदुल्ला को अपना पहला शिकार बनाया. भारतीय गेंदबाज़ों ने मेहमान टीम पर ज़बरदस्त शिकंजा कस रखा था. 10 ओवर में 64 रन बन पाए और आधी टीम पवेलियन में थी. जल्दी ही एक गेंद बाक़ी रहते बांग्लादेश की टीम 127 रन पर ऑल आउट हो गई.

वरुण चक्रवर्ती और अर्शदीप सिंह ने 3-3 विकेट लिए. हार्दिक पंड्या ने भी 4 ओवर की गेंदबाज़ी की और उन्होंने 26 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. नितीश रेड्डी और वॉशिंगटन सुंदर ने 2-2 ओवर डाले. सुंदर को एक विकेट मिला.

मयंक का कारनामा

मेहदी हसन मिराज 35 रनों के साथ सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. भारतीय गेंदबाज़ों ने बल्लेबाज़ी के अनुकूल माने जाने वाले ट्रैक पर अच्छा प्रदर्शन किया.

मयंक यादव ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट लिए.

क्रिकेट के सबसे छोटे स्वरूप में मेडन विकेट डालने वाले मयंक यादव सिर्फ़ तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. उनकी सबसे तेज़ गेंद की गति थी 149.9 किलोमीटर प्रति घंटा.

128 रन का लक्ष्य बहुत छोटा था. मैच की पूर्व संध्या पर ही कप्तान सूर्य कुमार यादव ने घोषणा कर दी थी कि अभिषेक शर्मा और संजू सैमसन पारी की शुरुआत करेंगे.

दोनों ने पहले विकेट के लिए दो ओवर में ही 25 रन बना डाले. मगर दूसरे ओवर की अंतिम गेंद अभिषेक 16 रन बनाकर बदक़िस्मती से रन आउट हो गए. हालाँकि ग़लती उन्हीं की थी. उन्होंने ज़बरदस्ती रन चुराने की कोशिश की जबकि रन था नहीं.

टॉप ऑर्डर का दमदार प्रदर्शन image ANI हार्दिक पांड्या ने 39 रन जबकि सूर्यकुमार यादव ने 29 रन बनाए थे

अभिषेक शर्मा का विकेट खोने के बाद संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव ने पाँच ओवर में स्कोर 58 तक पहुँचा दिया. कप्तान सूर्यकुमार यादव को मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने 29 रन पर आउट कर दिया. सूर्य ने 14 गेंद पर 29 रन की अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के जमाए.

पहले छह ओवर में भारत ने दो विकेट खोकर 72 रन बनाए. मेहदी हसन ने संजू सैमसन का विकेट लिया. उन्होंने भी 29 रन बनाए. 19 गेंद की पारी में छह चौके मारे.

उसके बाद नितीश कुमार रेड्डी और हार्दिक पांड्या ने दस ओवर में स्कोर 106 तक पहुँचा दिया. बारहवें ओवर की पाँचवीं गेंद पर हार्दिक पांड्या ने छक्का जड़ कर भारत को सात विकेट से जीत दिला दी. हार्दिक पांड्या ने 16 गेंद पर 39 रनों की नाबाद पारी में पाँच चौके और दो छक्के मारे.

ऑपरेशन वर्ल्ड कप की शानदार शुरुआत हो चुकी है. अगला मैच 9 अक्टूबर को दिल्ली में खेला जाएगा.

बीबीसी के लिए कलेक्टिव न्यूज़रूम की ओर से प्रकाशित

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां कर सकते हैं. आप हमें , , , और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

image
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now