Top News
Next Story
NewsPoint

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में पहली बार घोड़े की सवारी किसने की थी? जवाब सुनोगे तो चौंक जाओगे..

Send Push

घुड़सवारी का इतिहास: इस सवाल पर लंबे समय से बहस होती रही है कि इंसानों ने घोड़ों की सवारी कब शुरू की। कोलोराडो विश्वविद्यालय के लॉरेन होसेक, रॉबिन जे जेम्स और विलियम टीटी टेलर ने इस प्रश्न का उत्तर खोजने के लिए काम किया।

कई नैदानिक अध्ययनों ने हजारों साल पुराने मानव अवशेषों के दस्तावेजीकरण पर शोध रिपोर्ट तैयार की है। उन्होंने कहा कि ये निष्कर्ष अध्ययन में इस्तेमाल किए गए 3000 ईसा पूर्व के मानव और घोड़े के कंकालों की स्थिति पर आधारित थे।

एक नए अध्ययन, ट्रेसिंग हॉर्सबैक राइडिंग एंड ट्रांसपोर्ट इन ह्यूमन स्केलेटन में, विशेषज्ञों का कहना है कि मनुष्यों ने चौथी सहस्राब्दी ईसा पूर्व से ही घोड़ों को पालतू बनाना शुरू कर दिया था। लगभग 3500 ईसा पूर्व काला सागर के पास रहने वाले प्राचीन मानव यूरेशिया में यात्रा करने के लिए घोड़ों का उपयोग करते थे। उन्हें यामानया कहा जाता था।

अध्ययन में कहा गया है कि प्राचीन मानव घोड़ों की सवारी करने से पहले पहिये वाली गाड़ियाँ खींचने के लिए गधों, जंगली गधों और बैलों का इस्तेमाल करते थे। अध्ययनों के अनुसार, प्राचीन समय में घुड़सवारी को एक बहुत ही रोमांचक अनुभव कहा जाता था। इसके अलावा कहा जाता है कि घुड़सवारी के कारण मानव कंकाल का आकार भी बदल गया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now