Top News
Next Story
NewsPoint

पीएम मोदी की दूर दृष्टि से विश्व में सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरा भारत : डॉ. जितेंद्र सिंह

Send Push

रांची, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने शनिवार को रांची विश्वविद्यालय में 'विकसित भारत एम्बेसडर यूथ कनेक्ट' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक परिश्रम और उनके नेतृत्व में सरकार के दूरदर्शी कार्यक्रमों से पूरे विश्व में भारत आज बेहद सशक्त स्थिति में है। 2014 के पहले विदेशों में लोग खुद को भारतीय कहने में हिचकिचाते थे, आज गर्व महसूस करते हैं। दृढ़ विश्वास, निरंतरता और साहस नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की पहचान रही है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में अंतरिक्ष विज्ञान और शोध के क्षेत्र के हमने जितनी लंबी छलांग लगाई है, उससे सारी दुनिया की निगाहें हम पर टिक गई हैं। केंद्र सरकार टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के व्यापक उपयोग से न सिर्फ कोविड जैसी महामारी के समय में लॉकडाउन की स्थिति में लोगों तक प्रभावी रूप से मदद पहुंचा सकी, बल्कि उसके बाद भी लोगों की स्थिति सुधारने में भी इससे बहुत मदद मिली।

उन्होंने कहा कि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने की सरकार की पॉलिसी की बदौलत देश आज एक नए मुकाम पर खड़ा है। प्रधानमंत्री ने पुराने पड़ चुके दो हजार नियम खत्म किए। इससे युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने में मदद मिली।

युवाओं से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों के कार्यकाल में खेल, शिक्षा एवं स्वास्थ्य में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। उन्होंने 2014 से 2024 के बीच कैशलेस अर्थव्यवस्था, खादी के निर्यात, उज्ज्वला योजना, स्टार्टअप में वृद्धि, सांस्कृतिक पुनरुत्थान की दिशा में उठाए गए कदम की विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वह बदले हुए समय का समुचित लाभ लेकर अपने आप को विकसित भारत के लिए तैयार करें ताकि उसमें उनकी भूमिका और प्रभावशाली हो सके। डॉ. जितेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार की नीतियों के बारे में युवाओं के प्रश्नों के जवाब भी दिए। कार्यक्रम में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अजीत कुमार सिन्हा ने स्वागत भाषण किया।

--आईएएनएस

सीबीटी/

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now