Top News
Next Story
NewsPoint

पूरे 90 करोड़ राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, आज से फ्री चावल नहीं, सिर्फ इन चीजों का मिलेगा राशन…

Send Push

Digital Ration Card Rule: भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड के नियमों में संशोधन किया गया है, जिसके अनुसार अब गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को चावल के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार की खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसमें मुख्य रूप से दालें, तेल, अनाज, नमक आदि शामिल हैं।

जिसके चलते सभी राशन कार्ड धारकों को संतुलित और पर्याप्त आहार प्राप्त हो सकेगा, एवं ई-केवाईसी तथा बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य हो चुका है, जिससे कि एकदम सही लाभार्थी को लाभ मिल सके।

भारत सरकार के द्वारा देश के गरीब एवं जरूरतमंद नागरिकों को सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। हालांकि, सरकार के द्वारा योजना में समय-समय पर संशोधन भी किए जाते हैं। लेकिन नियमों के अंतर्गत मूल रूप से गरीब नागरिकों को राशन कार्ड पर पहले प्राथमिकता दी जाती है, और निशुल्क चावल की सुविधा को पहले की तरह से अब हटाया जा रहा है। हालांकि, इसके बदले कई प्रकार के नए खाद्य पदार्थ दिए जाएंगे, जिसमें दाल, तेल और अनाज को सम्मिलित किया गया है। यह महत्वपूर्ण बदलाव इसलिए किए जा रहे हैं, ताकि सभी गरीब नागरिकों को पर्याप्त खाने के पदार्थ प्राप्त हो सकें।

Digital Ration Card Rule

सर्वप्रथम राशन कार्ड पर आधार को मुख्य रूप से बिल्कुल फ्री चावल दिया जाता था। हालांकि, एब्यूज योजना में विभिन्न प्रकार की वस्तुएं सम्मिलित की जा रही हैं, जैसे कि सभी राशन कार्ड धारकों को गेहूं, दाल, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आता, सोयाबीन और मसाले जैसी कई सारी महत्वपूर्ण सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। जिसके चलते सभी गरीब नागरिकों के पोषण स्तर में सुधार आएगा, और उन्हें किसी भी प्रकार की भुखमरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

राशन कार्ड के लिए पात्रता

नए नियम के अनुसार अब राशन कार्ड केवल उन्हें नौकरी को उपलब्ध करवाया जाएगा, जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। यानी उनकी स्थिति इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सक्षम है।

योजना के नए नियम

  • जो व्यक्ति भारत का मूल निवासी है, केवल वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन करने से पूर्व आपकी आर्थिक स्थिति की जांच सरकार के द्वारा की जाती है।
  • निशुल्क राशन कार्ड योजना में मुख्य रूप से श्रमिक और मजदूर वर्ग के परिवार को पहले प्राथमिकता दी जाती है।
  • जो परिवार पहले से राशन कार्ड धारक हैं, उन्हें अपने नजदीकी दुकान पर जाकर जल्दी से जल्दी केवाईसी करवाना होगा, ताकि आपको यह सुनिश्चित हो सके कि केवल भरोसेमंद नागरिक को राशन दिया जा रहा है।
  • ई-केवाईसी और अंगूठे के जरिए सत्यापन अनिवार्य

    वर्तमान समय में सभी राशन कार्ड धारकों को अपना एक केवाईसी और राशन कार्ड अपडेट करवाना अनिवार्य हो गया है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी दुकान पर जाकर अपने बायोमेट्रिक के माध्यम से इसका सत्यापन करना होगा, और बायोमेट्रिक सत्यापन हो जाने के पश्चात आपको नियमित रूप से राशन मिलेगा।

    इसके अतिरिक्त, जितने भी नागरिकों के द्वारा वर्तमान समय में गलत तरीके से राशन कार्ड में नाम जोड़ा गया है, तो उन्हें जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को सरेंडर कर देना चाहिए। सरकार की ओर से इसे लेकर बड़े जटिल नियम जारी किए गए हैं। यदि आप नियमित रूप से सही समय पर अपने राशन कार्ड को सरेंडर कर देते हैं, तो आपको किसी प्रकार का कोई जुर्माना नहीं लगेगा।

    Explore more on Newspoint
    Loving Newspoint? Download the app now