Top News
Next Story
NewsPoint

स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए जाम्बिया ने शुरू की परियोजना

Send Push

लुसाका, 27 सितंबर . प्राकृतिक आपदाओं और बीमारियों के प्रकोप से होने वाले नुकसान को कैसे झेलें इसे लेकर जाम्बिया ने एक परियोजना शुरू की है. इसका उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत बनाना है.

विश्व बैंक द्वारा समर्थित इस परियोजना के जरिए जाम्बिया स्वास्थ्य क्षेत्र की गुणवत्ता के साथ स्वास्थ्य आपातकालीन स्थितियों से निपटने पर काम रही है. परियोजना का पूरा ध्यान पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में स्वास्थ्य प्रणाली में लचीलापन लाने पर केंद्रित होगा.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री एलियास मुबांगा ने कहा कि इस परियोजना का लक्ष्य पूरे देश तक इसका लाभ पहुंचाना है और इससे लगभग 2,055 सामुदायिक स्वास्थ्य सहायकों, 75,000 समुदाय आधारित स्वयंसेवकों और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा स्तर पर बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों को लाभ मिलेगा.

उन्होंने परियोजना के शुभारंभ पर कहा, ”जाम्बिया जलवायु परिवर्तन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है, विशेष रूप से यह बाढ़, उच्च तापमान और लगातार गंभीर होती जा रही सूखे की समस्‍या को झेल रहा है. जिसके चलते खाद्य संकट के साथ ही संक्रामक रोग से लोग जूझ रहे हैं. इसके अलावा बिजली आपूर्ति बदहाल है, दवा की कमी, उपकरण रखरखाव और लाइफ सपोर्ट सिस्टम भी काफ प्रभावित हुआ है.”

मुबंगा ने कहा कि यह परियोजना, हेल्थ इमरजेंसी की स्थितियों पर त्वरित काम करने की प्रक्रिया में तेजी लाएगी. इससे प्राइमरी हेल्थ केयर और कम्युनिटी स्तर पर मानव संसाधन बढ़ाए जाएंगे साथ ही हेल्थ सेक्टर का डिजिटलीकरण भी संभव होगा.

उनके अनुसार, परियोजना बहुक्षेत्रीय समन्वय और सहयोग पर केंद्रित होगी. इसके माध्यम से हेल्थ इमरजेंसी स्थितियों का पता लगाने और त्वरित प्रतिक्रिया में सुधार करना होगा. उन्होंने कहा कि आपातकालीन प्रबंधन संरचनाओं और प्रक्रियाओं के साथ-साथ बीमार तक इलाज तुरंत पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

मुबांगा ने कहा, ”इस परियोजना में नवजात हेतु प्राइमरी हेल्थ केयर के लिए 10 एम्बुलेंस के साथ-साथ 250 मोटरबाइक एम्बुलेंस खरीदे जाएंगे. इसके अलावा महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कुछ जरूरी उपकरण भी खरीदे जाएंगे.”

एमकेएस/केआर

The post स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए जाम्बिया ने शुरू की परियोजना first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now