Top News
Next Story
NewsPoint

सीमावर्ती गांवों से दुश्मन को खदेड़ा, 17 इजरायली सैनिक ढेर: हिजबुल्लाह

Send Push

बेरूत, 4 अक्टूबर . हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने दिन भर बॉर्डर के पास चले संघर्ष में 17 इजरायली सैनिकों को मार गिराया. इसके साथ ही ग्रुप ने कहा कि लगभग 10 घंटे तक चली झड़पों के बाद, हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने अदाइसेह और काफ्र किला के दक्षिण-पूर्वी गांवों की तरफ बढ़ते इजरायली सैनिकों रोक दिया.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार लेबनानी और हिजबुल्लाह सूत्रों ने बताया कि इजरायली सेना के सीमा रेखा से पीछे हटने के बाद दोनों पक्षों के बीच झड़पों की तीव्रता कम हो गई और यह केवल रॉकेट और तोपखाने की गोलीबारी तक सीमित हो गई.

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने बताया कि इजरायली सेना अदाइसेह और काफ्र किला गांवों में घुस आई थी. जिसके बाद गुरुवार दोपहर हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच हिंसक झड़पें हुईं.

करीब 50 इजरायली सैनिकों ने लेबनान और इजरायल को अलग करने वाली ब्लू लाइन को पार किया. इसके साथ ही तोपखाने से गोलाबारी की गई और हवाई हमले किए गए, जिसमें इलाके के कई शहरों और गांवों को निशाना बनाया गया.

हिजबुल्लाह ने अलग-अलग बयानों में कहा कि उसके लड़ाकों ने गुरुवार को अदाइसेह और काफर किला गांवों के पास इजरायली सैनिकों को रॉकेट और तोपखाने से निशाना बनाया.

लेबनानी आतंकी ग्रुप ने कहा कि उसने गुरुवार को 30 सैन्य अभियान चलाए, जिसमें उत्तरी इजरायल में दर्जनों स्थलों, कमांड सेंटरों और आर्टिलरी पोजीशन को निशाना बनाया गया.

इज़रायली सेना ने अभी तक झड़पों पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

कुछ दिन पहले, इजरायली सेना ने लेबनान में एक ‘सीमित’ जमीनी अभियान शुरू किया था, जिसके कारण लेबनान की दक्षिणी सीमा पर हिजुबल्लाह सदस्यों के साथ उसकी भारी झड़पें हुई हैं.

बता दें 23 सितंबर से, इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए. उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिजबुल्ला के खात्मे के लिए की जा रही है.

27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक महत्वपूर्ण हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए.

8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे. नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है.

एमके/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now