Top News
Next Story
NewsPoint

पीएम मोदी की पहल ने गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को हकीकत में बदला: कुमारस्वामी

Send Push

बेंगलुरु, 2 अक्टूबर . केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी पहल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ और आत्मनिर्भर भारत के सपने को हकीकत में बदल दिया है.

एचडी कुमारस्वामी ने आज सुबह बेंगलुरु के एचएमटी परिसर में स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के उत्कृष्टता केंद्र (सेंटर फॉर एक्सीलेंस) का दौरा किया. उन्होंने यहां महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और बाद में स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

कुमारस्वामी ने सिविक वर्कर्स के इस्तेमाल की जाने वाली झाड़ू पकड़कर एचएमटी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजेश कोहली, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और सेंटर फॉर एक्सीलेंस के वैज्ञानिकों के साथ परिसर की सफाई की.

केंद्रीय मंत्री ने एक पौधा भी लगाया और कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले सफाईकर्मियों को प्रमाण पत्र वितरित किए. उन्होंने उनसे बातचीत भी की.

एचडी कुमारस्वामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “स्वच्छ भारत दिवस पर स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाते हुए, हमें महात्मा गांधी की 155वीं जयंती पर उनके आदर्शों की याद आ रही है. पीएम नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी पहल ने गांधी जी के स्वच्छ और आत्मनिर्भर भारत के सपने को हकीकत में बदल दिया है. स्वच्छता के लिए इस राष्ट्रव्यापी आंदोलन ने स्वच्छ, सुंदर और समर्थ भारत के मिशन में लाखों लोगों को एकजुट किया है.”

उन्होंने आगे कहा, “पिछले दशक में लाखों शौचालयों का निर्माण किया गया है. खुले में शौच में भारी कमी आई है. स्वच्छता मानकों में सुधार हुआ है, जिससे समुदाय सशक्त हुए हैं और सम्मान बढ़ा है.”

कुमारस्वामी ने कहा, “यह मिशन सिर्फ सफाई से कहीं ज़्यादा है. यह मानसिकता बदलने, स्वच्छता को बढ़ावा देने और सभी के लिए एक स्थायी भविष्य का निर्माण करने के बारे में है. इस खास दिन पर, आइए महात्मा गांधी की विरासत का सम्मान करें और स्वच्छ, हरित तथा अधिक लचीले भारत की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बताए रास्ते पर चलना जारी रखें. हम सब मिलकर आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ भारत का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.”

एफजेड/

The post पीएम मोदी की पहल ने गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को हकीकत में बदला: कुमारस्वामी first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now