Top News
Next Story
NewsPoint

Loan Tips- क्या आपसे लिया हुआ लोन नहीं चुकाया जा रहा हैं, तो RBI के उपाय अपनाएं

Send Push

दोस्तो अगर हम आज के परिदृश्य की बात करें तो घर बनना हम सबका सपना रहता हैं लेकिन कम आय की वजह से हम अपना यह सपना पूरा नहीं कर पाते हैं, लेकिन एक आसान सुविधा जो घर बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं होम लोन, जो आपके लिए सुविधाजनक हो सकता हैं, लेकिन दोस्तो कई बार इसे चुकाने में परेशानियां खड़ी हो जाती हैं, जिससे आप डिफॉल्ट साबित हो जाते हैं, अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं, तो RBI आपकी लोन चुकाने में मदद करेगा, आइए जानते हैं कैसे-

image

लोन रीस्ट्रक्चरिंग के लिए RBI दिशा-निर्देश

अगर आपको रीपेमेंट से जुड़ी समस्याएँ आ रही हैं, तो RBI एक व्यवहार्य समाधान के रूप में लोन रीस्ट्रक्चरिंग की पेशकश करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी-

पुनर्गठन विकल्प: मान लीजिए, ₹10 लाख के ऋण पर चूक करने के बजाय, आप इसे पुनर्गठित करने के पात्र हो सकते हैं। इसमें एक हिस्सा अग्रिम भुगतान करना शामिल हो सकता है - जैसे कि ₹5 लाख - और शेष राशि के लिए पुनर्भुगतान अवधि बढ़ाना।

image

कम EMI बोझ: अपने ऋण का पुनर्गठन करके, आप अपनी समान मासिक किस्तों (EMI) को कम कर सकते हैं, जिससे आपके वित्त का प्रबंधन करना आसान हो जाता है।

3. ऋण पुनर्गठन के लाभ

डिफ़ॉल्ट स्थिति से बचना: पुनर्गठन आपको ऋण डिफॉल्टर के रूप में लेबल किए जाने से रोकता है, जिसका आपके क्रेडिट इतिहास पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है।

अपना CIBIL स्कोर सुरक्षित रखना: भविष्य में उधार लेने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना आवश्यक है। डिफ़ॉल्ट आपके CIBIL स्कोर को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचा सकता है।

4. कार्रवाई करना

यदि आप अपने ऋण दायित्वों को पूरा करने में संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने बैंक से संवाद करना आवश्यक है। RBI के दिशा-निर्देशों और लोन रीस्ट्रक्चरिंग के लिए आपकी पात्रता को समझना बहुत ज़रूरी राहत प्रदान कर सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now