Top News
Next Story
NewsPoint

Health Tips- सर्दियों के मौसम में रहना हैं स्वस्थ, तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों का करे सेवन

Send Push

अक्टूबर शुरु होते ही देश में हल्की हल्की ठंड बढने लगी हैं, खासकर देश के उत्तरी इलाकों में। पश्चिमी राज्यों में भी इसका अहसास सुबह और शाम के वक्त होने लगा है। ऐसे में सर्दी में स्वस्थ रहने, मौसमी वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाना चाहिए, इसको मजबूत करने के लिए आपको अपने आहार में इन चीजों का करना हो सेवन, आइए जानते हैं इसके बारे में-

image

1. अदरक

अदरक अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए प्रसिद्ध है। नियमित सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में काफ़ी वृद्धि हो सकती है।

2. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली क्षमताओं के लिए जाना जाता है। सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने से न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत होती है, बल्कि आपका शरीर गर्म भी रहता है।

image

3. नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत बढ़िया है। सर्दियों में गर्म नींबू पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है और साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

4. बादाम

बादाम विटामिन ई, फाइबर और कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है।

5. पालक

पालक में विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण भी होते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now