Top News
Next Story
NewsPoint

UPI Payment- UPI पेमेंट करते हैं, तो इनेबल ना करें फीचर, वरना उड़ जाएगा बैंक में जमा पैसा

Send Push

आज की इस डिजिटल दुनिया में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके माध्यम से आपके बहुत सारे काम सरल हो गए हैं, सबसे जरूरी पैसों का लेन देन आसान हो गया हैं, आप किसी को भी उंगलियों पर ही पैसा भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) ऐप बिलों का निपटान करने से लेकर सेवाओं की सदस्यता लेने तक भुगतान करने का एक सहज तरीका प्रदान करते हैं, लेकिन इसके साथ धोखादड़ी भी बड़ गई हैं, जिनकी जानकारी होना आपके लिए जरूरी हैं। ऐसे में UPI ऑटोपे मोड के बारे में जानें, जिसके माध्यम से आपके बैंक अकाउटं से पैसे अपने आप कट जाते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में

image

एक बार जब आप इसे सेट कर लेते हैं, तो OTT सदस्यता जैसी सेवाओं के लिए भुगतान हर महीने अपने आप कट जाता हैं, लेकिन इससे अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।

आपको ऑटोपे मोड से क्यों बचना चाहिए अप्रत्याशित कटौती: जब ऑटोपे चालू रहता है, तो आप उन सेवाओं के बारे में भूल सकते हैं और पैसे कट सकते हैं जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं।

image

खाली बैंक खाते: ऑटोपे भुगतान आपके बैंक बैलेंस को तेज़ी से खत्म कर सकते हैं, खासकर अगर आपके पास कई सब्सक्रिप्शन हैं।

नियंत्रण की कमी: ऑटोपे चालू होने पर, आप अपने खर्चों पर नज़र नहीं रख पाते। यह ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है, जिससे ज़्यादा खर्च करना आसान हो जाता है।

UPI ऑटोपे मोड को कैसे बंद करें

अपना भुगतान ऐप खोलें: अपने Google Pay या PhonePe ऐप पर जाएँ।

अपनी प्रोफ़ाइल एक्सेस करें: अपनी प्रोफ़ाइल सेटिंग पर जाएँ।

ऑटोपे विकल्प ढूँढ़ें: भुगतान मोड के अंतर्गत ऑटोपे सुविधा देखें।

रोकें या हटाएं: आपके पास ऑटोपे सेटिंग को रोकने या हटाने का विकल्प होगा। इसे अक्षम करने के लिए "रोकें" पर क्लिक करें।

ये कदम उठाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप केवल उन्हीं सेवाओं पर खर्च करें जिन्हें आप सक्रिय रूप से चुनते हैं, जिससे आपके वित्त सुरक्षित और प्रबंधनीय बने रहें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now