Top News
Next Story
NewsPoint

Health Tips- क्या आप जिम ज्वाइन करने वाले हैं, उससे पहले कर लें ये काम

Send Push

दोस्तो अगर हम बात करें कोरोना काल के बाद की तो लोग अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने लगे हैं फिट रहने के लिए व्यायाम, योग और जिम वर्कआउट जैसी शारीरिक गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल किया है। ऐसे में बात करें जिम ज्वाइन करने की तो यह फिट रहने का बेहतरीन विकल्प हैं, अगर आप जिम ज्वाइन करने की सोच रहे हैं, तो पहले इन बातों का रखें ध्यान, आइए जानते हैं इनके बारे में

image

ब्लड प्रेशर टेस्ट

किसी भी वर्कआउट को शुरू करने से पहले अपने ब्लड प्रेशर की जाँच करना बहुत ज़रूरी है। यह टेस्ट उच्च रक्तचाप या निम्न रक्तचाप की पहचान करने में मदद करता है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट

लिपिड प्रोफाइल आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मापता है, जिसमें एचडीएल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं। कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब शारीरिक गतिविधि में शामिल हों।

image

आयरन लेवल टेस्ट

एनीमिया का पता लगाने के लिए आयरन लेवल टेस्ट महत्वपूर्ण है, जिससे थकान हो सकती है। आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए पर्याप्त आयरन आवश्यक है।

विटामिन डी लेवल

हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के कार्य के लिए पर्याप्त विटामिन डी लेवल सुनिश्चित करना आवश्यक है। कम विटामिन डी व्यायाम के दौरान फ्रैक्चर या मांसपेशियों में दर्द के जोखिम को बढ़ा सकता है।

थायरॉइड प्रोफ़ाइल टेस्ट

थायरॉइड प्रोफ़ाइल टेस्ट आपके थायरॉइड फ़ंक्शन का आकलन करता है, जो चयापचय और ऊर्जा के स्तर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाइपोथायरायडिज्म जैसी स्थितियों से थकान और वजन बढ़ सकता है, जबकि हाइपरथायरायडिज्म वर्कआउट के दौरान हृदय गति बढ़ा सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now