Top News
Next Story
NewsPoint

हरियाणा के नतीजों को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई शिकायत, विवादित EVM को सील करने की मांग की

Send Push

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज दिल्ली में चुनाव आयोग से मुलाकात की। आयोग के अधिकारियों से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि हमने 7 विधानसभा क्षेत्रों की लिखित शिकायत दी। 13 और विधानसभा क्षेत्रों से शिकायतें चुनाव आयोग को सौंपी जाएंगी। हमारे उम्मीदवारों ने ईवीएम की बैटरी के बारे में शिकायत की है। हमने जांच पूरी होने तक आयोग से उन मशीनों को सील करने की मांग की है।

पवन खेड़ा ने कहा, "चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे इस मामले पर गौर करेंगे और प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारियों से परामर्श करने के बाद हमें जवाब देंगे। शिकायतें 20 विधानसभा क्षेत्रों से थीं। हमने शिकायतों के दस्तावेज चुनाव आयोग को सौंप दिए हैं। अगले 48 घंटों में 13 और विधानसभा क्षेत्रों से शिकायतें चुनाव आयोग को सौंपी जाएंगी।

चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिलने के बाद कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "आज केसी वेणुगोपाल, अशोक गहलोत, जयराम रमेश, अजय माकन, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पार्टी के अन्य नेताओं ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की। हमने चुनाव आयोग को 20 शिकायतों के बारे में बताया, जिनमें से 7 शिकायतें 7 निर्वाचन क्षेत्रों से लिखित में आई हैं। मतगणना के दिन कुछ मशीनों की बैट्री 99% पर थीं और अन्य जगह मशीनों की बैट्री 60-70% पर थीं। हमने मांग की कि जांच पूरी होने तक उन मशीनों को सील और सुरक्षित रखा जाना चाहिए। हमने चुनाव आयोग से यह भी कहा कि अगले 48 घंटों में हम बाकी शिकायतें भी उनके सामने पेश करेंगे।"

चुनाव आयोग से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में शामिल हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने कहा, "हरियाणा के ये नतीजे चौंकाने वाले हैं, क्योंकि सबको लग रहा था कि कांग्रेस हरियाणा में सरकार बनाएगी। चाहे आईबी हो, एक्सपर्ट हो, सर्वे रिपोर्ट हो, लेकिन हुआ ये कि जब पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस हर जगह आगे चल रही थी, लेकिन जब ईवीएम की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस पिछड़ गई। हमें कई शिकायतें मिली हैं। कई जगहों पर वोटों की गिनती में देरी हुई। चुनाव आयोग ने हमें भरोसा दिलाया है कि वो सभी शिकायतों पर गौर कर रहे हैं...।"

हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष उदयभान ने कहा, "हमने सारी बातें सामने रखी हैं कि किस तरह से ईवीएम हैक की गई हैं। मुख्यमंत्री (नायब सैनी) ने खुद कहा है कि सारी व्यवस्था हो गई है और हम सरकार बनाएंगे, तो यह सब शक की बात है...जब बैटरी पूरे दिन इस्तेमाल होगी तो डाउन तो होगी ही, 99% तो नहीं हो सकती। हमने चुनाव आयोग को इस बारे में बताया है...हम चाहते हैं कि ईवीएम से वीवीपैट पर्चियों का मिलान किया जाए ताकि सच्चाई सामने आ सके।"

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now