Top News
Next Story
NewsPoint

वायुसेना एयर शो: चेन्नई में बेकाबू हुई भीड़, अब तक 5 की मौत, कई की हालत गंभीर, हीट स्ट्रोक-अव्यवस्थाओं बनी वजह

Send Push

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का मरीना तट पर रविवार को आयोजित ‘एयर शो’ हालांकि आकर्षण का केंद्र था लेकिन इसे देखने के लिए एकत्र हुए लाखों लोगों को कार्यक्रम के बाद घर लौटने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। पुलिस ने बताया कि इस दौरान 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। ये सभी लोग हीट स्ट्रोक और अव्यवस्थाओं के शिकार हुए हैं।

शहर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति की मौत समुद्र तट पर हुई जबकि चार अन्य की मौत आसपास के क्षेत्र में हुई। उन्होंने बताया कि ये सभी पांच लोग उन लाखों लोगों में शामिल थे जो ‘एयर शो’ देखने के लिए एकत्र हुए थे।

इस बीच विपक्ष के नेता और अन्नाद्रमुक प्रमुख ए.के. पलानीस्वामी ने इस घटना के लिए राज्य की द्रमुक सरकार की निंदा की और आरोप लगाया कि वह इस तरह के महत्वपूर्ण आयोजन के लिए उचित व्यवस्था करने में विफल रही। खबरों के मुताबिक, इस कार्यक्रम को देखने के लिए लाखों लोग कम से कम दो से तीन घंटे तक चिलचिलाती धूप में खड़े रहे और उनमें से कई ने खुद को बचाने के लिए छाते पकड़ रखे थे।

‘एयर शो’ पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे के बीच आयोजित किया गया था लेकिन ज्यादातर लोग कम से कम एक घंटे पहले ही कार्यक्रम स्थल पर एकत्र हो गए थे।

कार्यक्रम के दौरान कई लोग बेहोश हो गए और आपातकालीन कर्मचारियों ने उन्हें आश्रय स्थलों में देखभाल प्रदान की। निर्जलीकरण के लक्षणों के कारण 30 से अधिक लोगों को पास के सरकारी अस्पतालों में ले जाया गया।

भारतीय वायुसेना के विमानों ने स्थानीय मरीना तट के आसमान में अपनी वायुशक्ति और युद्ध-कौशल का प्रदर्शन करते हुए यहां उपस्थित जनसमुदाय को रोमांच से भर दिया। ये लोग रविवार को उमस के बावजूद हजारों की संख्या में यहां पहुंचे और राफेल समेत भारतीय वायुसेना के विभिन्न लड़ाकू विमानों के रणकौशल का भरपूर आनंद उठाया।

निकटवर्ती लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए और कई लोगों के लिए प्लेटफॉर्म पर खड़ा होना भी मुश्किल हो गया था। इसके बावजूद कई लोगों ने खतरा उठाकर यात्रा की और कई लोगों की ट्रेन छूट गई। ‘एयर शो’ स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र थी।

पुलिस ने बताया कि तीन एंबुलेंस यातायात जाम में फंस गई थी और इन्हें निकालने के लिए पुलिस को कदम उठाने पड़े। मरीना से शहर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों पर यातायात अवरुद्ध हो गया और वाहन एक ही स्थान पर काफी समय तक खड़े रहे।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अपराह्न एक बजे ‘एयर शो’ खत्म होने के लगभग तीन घंटे बाद मरीना तट के निकट यातायात बहाल कर दिया गया।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now