Top News
Next Story
NewsPoint

सेंसेक्स में 638 अंकों की गिरावट, निवेशकों को 9 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान

Send Push

मध्य पूर्व संघर्ष के कारण निवेशकों द्वारा सतर्कता बरते जाने के कारण सोमवार को भारतीय अग्रणी सूचकांक गहरे लाल निशान में बंद हुए।

समापन पर, सेंसेक्स 638 अंकों या 0.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81,050 पर और निफ्टी 218 अंकों या 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,795 पर बंद हुआ।

तेज गिरावट के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 9 लाख करोड़ रुपये घटकर 452 लाख करोड़ रुपये रह गया। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में यह आंकड़ा 461 लाख करोड़ रुपये था।

 

सेंसेक्स पैक में आईटीसी, भारती एयरटेल, एमएंडएम, इंफोसिस, बजाज फाइनेंस, टीसीएस और टेक महिंद्रा सबसे अधिक लाभ में रहे। एनटीपीसी, एसबीआई, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, रिलायंस, जेएसडब्ल्यू स्टील, नेस्ले, एलएंडटी, एचयूएल और कोटक महिंद्रा बैंक सबसे ज्यादा नुकसान में रहे। आईटी इंडेक्स को छोड़कर लगभग सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। ऑटो, पीएसयू बैंक, वित्तीय सेवा, फार्मा, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी, मीडिया, ऊर्जा, इंफ्रा, प्राइवेट बैंक और पीएसई सबसे ज्यादा नुकसान में रहे। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में बिकवाली देखने को मिली।

निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1,174 अंक या 2.01 फीसदी की गिरावट के साथ 57,300 पर और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 515 अंक या 2.75 फीसदी की गिरावट के साथ 18,242 पर बंद हुआ। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय बाजार एशियाई प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले कमजोर प्रदर्शन करने के जोखिम के साथ समेकन चरण में प्रवेश कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस चरण में प्रीमियम वैल्यूएशन के कारण व्यापक बाजार में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर उल्लेखनीय आर्बिट्रेज गतिविधि देखने को मिली है, जिसमें चीनी बाजारों में आकर्षक वैल्यूएशन और प्रोत्साहन उपायों के कारण पर्याप्त निवेश हुआ है।

विशेषज्ञों ने कहा कि निवेशक अपने पोर्टफोलियो की स्थिति का पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं और एफआईआई का बहिर्वाह बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने के बीच, तेल की बढ़ती कीमतें अल्पावधि में घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए एक और चुनौती पेश करती हैं।

यह भी पढ़ें:-

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now