Sports
Next Story
NewsPoint

BCCI Centre of Excellence: 3 मैदान, 45 ट्रेनिंग विकेट और वर्ल्ड क्लास सुविधा... BCCI का सपना हुआ पूरा, NCA का नाम भी बदला

Send Push
बेंगलुरु: बीसीसीआई का अपना एक क्रिकेट सेंटर बनाने का सपना आखिरकार पूरा हो गया है। शनिवार को 'नेशनल क्रिकेट अकादमी' का उद्घाटन किया गया, जिसका नाम बदलकर 'बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सलेंस' कर दिया गया है। इसकी नींव फरवरी 2022 में रखी गई थी और 30 महीनों बाद अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। यह लंबे समय से योजना में थी। 2010 में बीसीसीआई ने कर्नाटक इंडस्ट्रियल एरियाज डेवलपमेंट बोर्ड (KIADB) से 49 एकड़ जमीन खरीदी थी, ताकि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के लिए अपनी सुविधा स्थापित की जा सके। मैदानों पर तीन तरह की पिचइसमें तीन इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के क्रिकेट ग्राउंड हैं। प्रमुख मैदान का नाम ग्राउंड ए है। इसकी बाउंड्री 85 यार्ड की है और इसपर 13 लाल मिट्टी की पिचें हैं। एक तरफ हरी-भरी बाउंड्री लाइन के पार बैठने के लिए टीले हैं और मैदान पिकेट की बाड़ से घिरा हुआ है जो इसे एक काउंटी जैसा माहौल देता है। जबकि मैदान, ड्रेसिंग रूम और प्रशासनिक सुविधाएं उपयोग के लिए तैयार हैं तो वहीं जिम के उपकरण अभी स्थापित किए जाने हैं। मीडिया से बात करते हुए, NCA प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, 'NCA का नाम बदलकर BCCI सेंटर ऑफ एक्सलेंस कर दिया गया है। यह उन सभी खिलाड़ियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसका लाभ न केवल क्रिकेटरों की भावी पीढ़ी को बल्कि वर्तमान पीढ़ी को भी मिलेगा। तीन विश्व स्तरीय मैदानों, 45 ट्रेनिंग विकेटों और अन्य सुविधाओं के साथ यह सभी खिलाड़ियों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है। मुझे उम्मीद है कि यहां आने वाले हर किसी को इस पहल से लाभ होगा।' बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सलेंस में क्या-क्या है खास
  • इसमें तीन इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के मैदान हैं। मुख्य मैदान में 85-यार्ड की बाउंड्री है और 13 मुंबई जैसी लाल मिट्टी के पिच हैं। अन्य दो मैदानों में 75-यार्ड की सीमा है। 11 मांड्या मिट्टी और 9 कलाहांडी काली कपास मिट्टी के पिच हैं।
  • सेंटर 45 आउटडोर नेट से सुसज्जित है, जिन्हें तीन अलग-अलग मिट्टी और पांच कंक्रीट पिच के साथ नौ क्लस्टरों में विभाजित किया गया है।
  • नेट के बगल में एक फील्डिंग ट्रेनिंग एरिया के साथ ही घास और सिंथेटिक सतहों के साथ छह आउटडोर रनिंग ट्रैक हैं।
  • इनडोर सुविधा में यूके और ऑस्ट्रेलिया से मंगाए गए आठ टर्फ पिच और 80-मीटर का सामान्य रन-अप एरिया शामिल है।
  • 16,000 वर्ग फुट के जिम में स्लीपिंग पॉड सहित सभी लेटेस्ट उपकरण होंगे। इसमें चार एथलेटिक ट्रैक, 25-मीटर का स्विमिंग पूल और अन्य रिकवरी सुविधाएं जैसे जकूजी, सौना, स्टीम बाथ और अंडरवाटर पूल स्पा भी हैं।
  • एक हाईटेक स्पोर्ट्स साइंस और मेडिकल ब्लॉक शामिल है। जिसमें फिजियोथेरेपी रिहैब जिम, स्पोर्ट्स साइंस और मेडिकल लैब्स हैं, साथ ही शिक्षा और प्रस्तुतियों के लिए समर्पित स्थान भी है।
  • पुरुषों के लिए 24 और महिलाओं के लिए आठ छात्रावास हैं, जिनमें बड़ा डाइनिंग एरिया है। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट की विरासत को दिखाने के लिए एक क्यूरेटेड हॉल ऑफ फेम होगा।
  • स्पोर्ट्स साइंस और मेडिकल की सुविधा प्रमुख भारतीय ओलंपियन और टॉप शीर्ष एथलीटों के लिए खुली होगी।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now