Top News
Next Story
NewsPoint

प्रेग्नेंसी में आयरन की गोली नहीं पच रही तो क्या करें? मशहूर डॉक्टर की सलाह हल कर सकती है समस्या

Send Push
प्रेग्‍नेंसी में गर्भवती की पोषण से जुड़ी जरूरतें बढ़ जाती हैं। गर्भस्‍थ शिशु को भी उचित पोषण देने के लिए हृदय ज्यादा मेहनत करता है। शरीर में ब्‍लड की मात्रा भी 30 से 50 फीसदी तक बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर को ज्‍यादा मात्रा में आयरन की जरूरत पड़ती है। इसी वजह से डॉक्‍टर प्रेगनेंसी में आयरन के साथ कैल्शियम का सेवन करने की सलाह देते हैं।

किन्तु कुछ महिलाओं को आयरन की गोली पच नहीं पाती। इनसे या तो उन्‍हें पेट में गैस बनने लगती है या फिर डायरिया हो जाता है। तो ऐसे में क्‍या कर सकते हैं। मशहूर डॉ. मोनालिसा सिंह ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्‍होंने ऐसा उपाय बताया है, जिससे महिलाओं को आयरन की गोली पचाने में बहुत मदद मिलेगी।
Dr. Monalisa Singh की सलाह​

अपनाएं डॉक्टर की सलाह image

एक्सपर्ट के अनुसार, आयरन से रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण में मदद मिलती है, वहीं कैल्शियम से बच्‍चे की हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आपको आयरन कैल्शियम की टेबलेट सूट नहीं होती, तो अच्छा है कि आप इन्‍हें अलग-अलग खाएं। बस इन्‍हें खाने के बाद 15 से 20 मिनट चलना होगा।


नहीं मिले आराम तो क्‍या करें? image

कुछ महिलाओं को डॉक्टर का बताया तरीका अपनाने के बाद भी आराम नहीं मिलता। ऐसे मामलों में इंटेंस डायट्री कंसल्‍टेशन की जरूरत है। इसका मतलब है कि आप डाइट के जरिए आयरन की मात्रा बढ़ाकर हीमोग्लोबिन को मेंटेन कर सकते हैं।


डाइट में आयरन बढ़ाने का फॉर्मूला image

आप अपने आहार में हरी पत्‍तेदार सब्जियां का सेवन बढ़ा सकते हैं। ये सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं। इन्‍हें खाने से ताकत आती है। इसके अलावा ब्रोकोली, मछली, दाल, राजमा, ड्राई फ्रूट और चिकन मीट में भी अच्‍छी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इनके सेवन से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो सकती है।


​आयरन में ऐसे बढ़ाएं कैल्श्यिम image

बॉडी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए आहार में दूध और दूध से बनी चीजों को शामिल करना अच्‍छा है। अगर आपको दूध से एलर्जी र्है, तो आप दाल, भिंडी, राजमा , बादाम और सोयाबीन खकर भी आयरन की कमी पूरी कर सकती हैं।​


हीमोग्लोबिन टेस्‍ट कराएं image

एक्‍सपर्ट के मुताबिक अगर आप डाइट से आयरन लेकर हीमोग्लोबिन मेंटेन करना चाहती हैं, तो कम से कम हर महीने एक हीमोग्‍लोबिन का टेस्‍ट जरूर कराएं। इससे डॉक्‍टर को समझने में आसानी होगी कि आपके शरीर में कहीं आयरन की कमी तो नहीं है।डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now