Top News
Next Story
NewsPoint

पानी साफ करने वाले वॉटर फिल्टर में भी जम जाती है गंदगी, आसानी से साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Send Push
बदलते वक्त में शुद्धता को लेकर लोगों की चिंता बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है, यहां तक कि अब पानी को भी साफ करने के लिए लोग अपने घर में वॉटर फिल्टर लगवाने लगे हैं। दरअसल पानी गंदा होने से पेट खराब होने की परेशानी होने लगती है साथ ही बीमारियां भी जकड़ सकती हैं। ऐसे में साफ सुथरा पानी के पानी के लिए लोग वॉटर फिल्टर की मदद लेते हैं।

लेकिन जरा सोचिए, वॉटर फिल्टर से ही बदबू वाला पानी आएगा तो क्या होगा, ऐसा तब होता है जब फिल्टर में गंदगी जम जाती है। इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से वॉटर फिल्टर की सफाई जरूर की जाए। अगर आपके घर में भी वॉटर फिल्टर लगा है, तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इसकी क्लीनिंग के लिए हम कुछ आसान उपाय भी बता रहे हैं।
ऐसे पता करें फिल्टर गंदा है या नहीं image

सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि आपका वॉटर फिल्टर गंदा है या नहीं। इसके लिए वॉटर फिल्टर के पानी पर ध्य्यान दें, जैसे उसका स्वाद बदल गया है या फिर पानी का प्रभाव कम हो गया है। इससे आपको समझ आ जाएगा कि फिल्टर को साफ करने की जरूरत है या नहीं।

आपको बता दें हर फिल्टर के साथ एक मैनुअल आता है, जिसमें सफाई के बारे में सभी जानकारी दी जाती है। इसलिए सावधानी से क्लीनिंग करने के लिए मैनुअल को अच्छे से पढ़ लें।


विनेगर से क्लीनिंग का तरीका image

नेचुरल क्लीनिंग एजेंट सिरफा वॉटर फिल्टर की सफाई में बहुत काम आता है। जो पानी से निकले मिनरल को साफ करने और बैक्टीरिया को मारने में मददगार है। इसके लिए आप बराबर मात्रा में विनेगर और गर्म पानी मिला लीजिए। अब फिल्टर को निकालने के बाद सिरके के घोल में डुबोकर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। अब विनेगर को हटाने के लिए फिल्टर को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धो लीजिए।


नींबू के रस से करें क्लीनिंग image

नींबू का रस क्लीनिंग करने के साथ ही बदबू दूर करने का भी काम करता है। आप इसके छिलके और रस का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको नींबू के रस और पानी को बराबर मात्रा में मिलाना होगा। अब फिल्टर को नींबू के रस के घोल में लगभग 30 मिनट तक डुबारकर रखना होगा। फिर सॉफ्ट ब्रश या कपड़े से रगड़कर साफ करने के बाद पानी से धो लीजिए।


बेकिंग सोडा पेस्ट भी आएगा काम image

वॉटर फिल्टर की क्लीनिंग के लिए बेकिंग सोडा भी परफेक्ट रहेगा, जो बैक्टीरिया के साथ गंध को भी दूर कर देगा। क्लीनिंग के लिए आप बेकिंग सोडा को पर्याप्त पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। अब पेस्ट को फिल्टर पर अच्छी तरह से लगाकर किसी सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश से साफ लीजिए। बेकिंग सोडा को हटाने के लिए पहले गर्म पानी से फिल्टर को धोना है, उसके बाद ठंडे पानी से फिल्टर को धोकर सुखा लीजिए।


नमक से करें क्लीनिंग image

वॉटर फिल्टर की सफाई के लिए नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको आधे कप नमक में लगभग एक कप सिरका मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा। अब फिल्टर पर इस पेस्ट का लेप लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। फिर सॉफ्ट ब्रश की मदद से जमी हुई गंदगी को साफ कर लीजिए। आखिरी में गुनगुने पानी से फिल्टर को धो लीजिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now