Top News
Next Story
NewsPoint

दिल्ली: सीवीसी ने भ्रष्टाचार से संबंधित 34 गंभीर गैर-अनुपालन मामलों को अलग किया

Send Push

केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने कई सरकारी विभागों द्वारा भ्रष्टाचार से संबंधित 34 गंभीर गैर-अनुपालन मामलों की पहचान की है। जिसमें भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की सलाह को नरम कर दिया गया है. कुछ मामलों में, भ्रष्ट अधिकारियों को बरी कर दिया गया है या विभागों द्वारा उनकी सजा कम कर दी गई है।

23 मामलों में, भ्रष्ट अधिकारियों को दंडित नहीं किया गया या उनकी सजा कम कर दी गई, कुल मामलों में से जहां अधिकारियों पर मुकदमा नहीं चलाया गया या उन्हें कम सजा दी गई, 7 मामले कोयला मंत्रालय के हैं जबकि 5 मामले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के हैं। ) और 4 मामले आईडीबीआई बैंक और 3 मामले इस्पात मंत्रालय से हैं और 20 मामले बिजली मंत्रालय और एनबीसीसी भारत से हैं। भ्रष्ट अधिकारियों की गिरफ्तारी के खिलाफ लोगों में काफी गुस्सा है. महत्वपूर्ण मंत्रालयों के अधिकारी भ्रष्ट पाए गए

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा एक मामला दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी), राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार, रेल मंत्रालय, भारतीय विमानन प्राधिकरण, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड और सीमा शुल्क बोर्ड और सीएसआईआर में दर्ज किया गया है। सीवीसी की सलाह का पालन किए बिना जिम्मेदार भ्रष्ट अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का एक मामला सिक्योरिटी प्रिंटिंग प्रेस एंड मीटिंग कॉर्पोरेशन का है, जबकि ईसीआईएल, नेशनल फर्टिलाइजर, पंजाब नेशनल बैंक और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी का एक-एक मामला सामने आया है। भारत कोकिंग कोल के अधिकारियों, जिनमें एक परियोजना अधिकारी, एक मुख्य प्रबंधक, तीन प्रबंधक और एक निदेशक शामिल थे, को भारी पृथ्वी मशीनरी को किराए पर लेने के लिए अनुबंध समाप्त करने, पुन: निविदा देने और फिर से देने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now