Top News
Next Story
NewsPoint

Gold-Silver Price Today: दशहरे से पहले सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए आज के भाव

Send Push

त्योहारी सीजन की शुरुआत में ही सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। डॉलर की मजबूती से सोने और चांदी के वायदा भाव में नरमी आई है। खुदरा बाजार में आज सोने और चांदी की कीमत में गिरावट आई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज सोना रु. घटाकर 200 के आसपास कर दिया गया। इसके अलावा चांदी में करीब 1000 रुपये की गिरावट देखने को मिली.

जानिए आज की कीमत

एमसीएक्स पर सोना रु. 177 रुपये से नीचे। 75,868 प्रति 10 ग्राम, कल के रुपये से अधिक। 76,045 बंद से 0.23 प्रतिशत कम था। इस दौरान चांदी की कीमत रु. 957 रुपये से नीचे। 91,400 प्रति किलो. यह कल के 92,357 के बंद स्तर की तुलना में 1.04% कम है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूत डॉलर के कारण सोना 10 डॉलर गिरकर 2670 डॉलर पर बंद हुआ, जबकि चांदी 32 डॉलर के ऊपर सपाट कारोबार कर रही थी।

सोने की खुदरा कीमतें बढ़ीं, चांदी कमजोर

खुदरा बाजार में कमजोरी के बीच सर्राफा बाजार में सोना निश्चित रूप से नई ऊंचाई पर चढ़ रहा है। सोमवार को सोने की कीमतें बढ़कर 100 रुपये पर पहुंच गईं. 250 से रु. 78,700 प्रति 10 ग्राम नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया। शुक्रवार को सोना 78,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

 

सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा

अक्टूबर महीने की शुरुआत से पहले दो दिनों तक लगातार सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई थी, लेकिन अब दो दिनों से इनकी कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। आगे इस कीमत में थोड़ा उतार-चढ़ाव हो सकता है।

मिस्ड कॉल से जानें सोने-चांदी का भाव

22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के आभूषण का खुदरा रेट जानने के लिए आप मोबाइल नंबर-8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। नई कीमतें कुछ ही मिनटों में एसएमएस के जरिए उपलब्ध हो जाएंगी। इसके अलावा लगातार अपडेट के लिए आप Bullions.co.in या ibjarates.com पर जा सकते हैं।

सोना खरीदते समय इस बात का रखें ध्यान

सोने के आभूषण खरीदते समय कभी भी गुणवत्ता की अनदेखी न करें। हॉलमार्क देखकर आभूषण खरीदें, क्योंकि यह सोने की सरकारी गारंटी है। आपको बता दें कि भारत में एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) है, जो हॉलमार्क निर्धारित करती है। सभी कैरेट के अलग-अलग हॉलमार्क बिंदु होते हैं, जिन्हें आपको सोना खरीदते समय देखना और समझना चाहिए।

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now