Top News
Next Story
NewsPoint

सहारा रेगिस्तान में बारिश: और इस देश के रेगिस्तान में अचानक आई बाढ़, पढ़ें पूरी कहानी

Send Push

क्या आपने कभी देखा है कि रेगिस्तान में इतनी बारिश होती है कि झील बन जाती है? ऐसा ही कुछ हुआ मोरक्को के सहारा रेगिस्तान में, बात करें अचानक आई बाढ़ की तो तस्वीरें भी सामने आ गई हैं. यहां सहारा रेगिस्तान में इतनी बारिश हुई कि ताड़ के पेड़ों के कारण रेत के बीच में एक झील बन गई जो अपने आप में एक दुर्लभ दृश्य बन गया।

राजधानी रबात से लगभग 450 किलोमीटर दक्षिण में स्थित टैगोनाइट गांव में 24 घंटे की अवधि में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई। सहारा रेगिस्तान के समुदायों और पर्यटकों के लिए यह एक शानदार दृश्य था। जब उन्होंने रेत की परत और ताड़ के पेड़ों के आसपास बने तालाबों को देखा तो उन्हें अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हुआ। रेगिस्तान में बारिश के पानी से बाढ़ की स्थिति देखकर ये लोग हैरान रह गए. तो यह दृश्य देखकर वे नाचने लगे।

मोरक्को के मौसम कार्यालय के अनुसार, 30 से 50 वर्षों में यह पहली बार है कि इतने कम समय में इतनी अधिक बारिश हुई है। ऐसी बारिश को मौसम कार्यालय उष्णकटिबंधीय तूफान कह रहा है। दरअसल, इस क्षेत्र में मौसम आने वाले महीनों और वर्षों में दिशा बदल सकता है क्योंकि हवा अधिक आर्द्र हो जाएगी और इस प्रकार अधिक वाष्पीकरण हो जाएगा। इसलिए तूफ़ान और बारिश ज़्यादा होती है.

लगातार छह वर्षों तक सूखे ने मोरक्को के अधिकांश हिस्सों में चुनौतीपूर्ण स्थिति पैदा कर दी है। इससे किसानों को खेत खाली छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है और शहरों तथा गांवों में पानी की कमी सीमित हो गई है। ये भारी बारिश रेगिस्तान के नीचे बड़े जलभृतों को फिर से भरने में मदद करेगी। जिस पर रेगिस्तानी क्षेत्र के समुदायों को पानी के लिए निर्भर रहना पड़ता है। मोरक्को और अल्जीरिया में रेतीले और रेतीले इलाकों में बाढ़ के कारण 20 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. साथ ही किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. इसने सरकार को आपातकालीन राहत निधि आवंटित करने के लिए मजबूर किया है। जगोरा और टाटा के बीच एक प्रसिद्ध झील, जो 50 वर्षों से सूखी थी, तेजी से भर रही है, नासा के उपग्रहों ने खुलासा किया है।

 

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now