Top News
Next Story
NewsPoint

भारत में सबसे ऊंची हनुमानजी की मूर्ति कहाँ है? जानिए क्यों है ये खास

Send Push

परितला अंजनेय मंदिर: हनुमानजी हिंदू धर्म में सबसे पूजनीय देवता हैं। उन्हें भगवान राम के सबसे बड़े भक्त और एक बहादुर योद्धा के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान की पूजा करने से जीवन में सभी प्रकार की कठिनाइयों, बाधाओं और बुराइयों से सुरक्षा मिलती है। हनुमानजी की पूजा के लिए विशेष रूप से मंगलवार और शनिवार का दिन शुभ माना जाता है। इस दिन बजरंगबली के भक्त मंदिर जाकर व्रत रखते हैं।

अगर आप भी हनुमानजी के भक्त हैं और किसी खास मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन करना चाहते हैं तो यह लेख आपके काम आएगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बजरंगबली की सबसे ऊंची सफेद मूर्ति वाले मंदिर के बारे में बताएंगे।

image

यह मंदिर आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित है। जहां पहुंचने के लिए आपको एनएच 65 सड़क का सहारा लेना होगा। यह मंदिर आंध्र प्रदेश के परिताला गांव में स्थित है। विजयवाड़ा जो आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। जो इस मंदिर के सबसे नजदीक है। जहां भारत की सबसे बड़ी हनुमानजी की प्रतिमा स्थित है। इस मंदिर का नाम परिताला अंजनेय मंदिर है।

मंदिर की एक विशेषता

  • परितला अंजनेय मंदिर भारत की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है।
  • इसकी ऊंचाई करीब 41 मीटर है.
  • यहां हनुमानजी अपनी विशाल गदा लिए खड़े हैं।
  • यह मूर्ति एक ऊंचे मंच पर स्थित है, जो भक्तों को दूर से भी दिखाई देती है।
  • यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा मानी जाती है।
  • सफेद रंग की यह मूर्ति प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में से एक है।
  • यह प्रतिमा वर्ष 2003 में स्थापित की गई थी।

पहुँचने के लिए कैसे करें

image

हवाई मार्ग से – अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं तो आपको विजयवाड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का टिकट लेना होगा। इसके बाद आप एयरपोर्ट से टैक्सी या बस के जरिए मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा- विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है और यहां लगभग हर प्रमुख शहर से ट्रेनें आती हैं। स्टेशन से मंदिर तक पहुंचना आसान है।

यदि आपके पास हमारे इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है, तो हमें लेख के ऊपर दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आपको सही जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now