Top News
Next Story
NewsPoint

आहार में उच्च सोडियम इन तीन स्वास्थ्य समस्याओं का बन सकता है कारण

Send Push

आहार पोषण: हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए आहार बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, लोग अक्सर इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग अपने आहार में बहुत अधिक सोडियम का सेवन करते हैं। उच्च सोडियम आहार लेने का मतलब केवल बहुत अधिक नमक का सेवन करना नहीं है, बल्कि वे अक्सर प्रसंस्कृत और पैकेज्ड खाद्य पदार्थ, विभिन्न प्रकार के सॉस आदि का भी सेवन करते हैं, जिससे उनके सोडियम सेवन में काफी वृद्धि होती है।

यह सच है कि सोडियम शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है, जो तंत्रिका कार्य से लेकर द्रव संतुलन तक हर चीज के लिए आवश्यक है। लेकिन जब आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

उच्च सोडियम आहार से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। इससे आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो आज इस लेख में, केंद्र सरकार के अस्पताल ईएसआईसी अस्पताल की आहार विशेषज्ञ रितु पुरी आपको बताती हैं कि उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे हानिकारक साबित हो सकते हैं-

ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है
  • यदि आप उच्च सोडियम आहार खाते हैं, तो आप ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हो सकते हैं। दरअसल, अतिरिक्त सोडियम मूत्र में कैल्शियम के उत्सर्जन को बढ़ाता है, जिससे हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाती है।
  • ऐसी स्थिति में समय के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद इसका खतरा कई गुना बढ़ जाता है। जब हड्डियां कमजोर हो जाती हैं तो फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।
उच्च रक्तचाप की शिकायत image
  • जो लोग पहले से ही उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं उन्हें सोडियम का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए। दरअसल, सोडियम शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • जब आप बहुत अधिक सोडियम का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में अधिक पानी जमा हो जाता है, जिससे रक्त की मात्रा बढ़ जाती है और रक्त वाहिकाओं पर अधिक दबाव पड़ता है। क्रोनिक उच्च रक्तचाप हृदय, गुर्दे, मस्तिष्क और धमनियों को नुकसान पहुंचाता है। जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी फेलियर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
किडनी ख़राब हो सकती है
  • आप शायद नहीं जानते हों, लेकिन उच्च सोडियम आहार आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है। दरअसल, गुर्दे शरीर में सोडियम संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
  • बहुत अधिक सोडियम किडनी को मूत्र के माध्यम से अधिक पानी और सोडियम बाहर निकालने के लिए मजबूर करता है, जिससे उन पर अधिक दबाव पड़ता है और समय के साथ किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, उच्च सोडियम सेवन के कारण कैल्शियम उत्सर्जन में वृद्धि के कारण आपको गुर्दे की पथरी भी हो सकती है।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now