Top News
Next Story
NewsPoint

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई स्वास्थ्य हो सकते हैं लाभ

Send Push

इंटरमिटेंट फास्टिंग हर किसी के लिए क्यों फायदेमंद है: हम में से ज़्यादातर लोगों ने इंटरमिटेंट फास्टिंग के फ़ायदों के बारे में सुना होगा। भारत में भी व्रत और रोज़ा जैसी पवित्र धार्मिक प्रथाएँ अपनाई जाती हैं। इसके अलावा, जो लोग वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें यह तरीका सबसे कारगर लगता है, लेकिन क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग हर किसी के लिए कारगर है?

आंतरायिक उपवास हर किसी के लिए सही क्यों नहीं है?

भारत की मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा का मानना है, “हर कोई उपवास की ट्रेन पकड़ने की कोशिश कर रहा है। लेकिन क्या यह आपके लिए है? हां, इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई फायदे हैं, लेकिन इस ट्रेंड को अपनाने से पहले यह जानना जरूरी है कि क्या यह सही तरीका है।”

1. हार्मोनल स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ

थायरॉयड रोगियों के लिए उपवास हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे थायरॉयड ग्रंथि पर अधिक काम करना पड़ सकता है। यह मासिक धर्म चक्र और प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है।

2. शारीरिक एवं मानसिक प्रदर्शन

यह उन लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है जो शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत ज़्यादा काम करते हैं, जैसे एथलीट और मांग वाली नौकरी करने वाले लोग। उपवास से ऊर्जा की कमी, एकाग्रता की कमी और खराब प्रदर्शन हो सकता है।

3. रक्त शर्करा के स्तर पर प्रभाव

मधुमेह या अन्य रक्त शर्करा विनियमन समस्याओं वाले लोगों को ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने के लिए अपनी गतिविधियों, नींद और भूख के अनुसार खाने की ज़रूरत होती है। आंतरायिक उपवास इन लोगों के लिए शर्करा के स्तर में खतरनाक गिरावट और उछाल का कारण बन सकता है।

तुम्हे क्या करना चाहिए?

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, इसके लिए आपको व्यक्तिगत दृष्टिकोण अपनाना होगा। उनका कहना है कि हर व्यक्ति की पोषण संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, जिन्हें उम्र के हिसाब से ध्यान में रखना चाहिए। इसमें व्यक्ति की पसंद, ज़रूरत, स्वास्थ्य की स्थिति, शारीरिक गतिविधियाँ, भूख और नींद की दिनचर्या का ध्यान रखना होता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now