Top News
Next Story
NewsPoint

बार-बार सूख रहा है तुलसी का पौधा तो अपनाएं ये टिप्स..! सदैव हरा!!

Send Push

तुलसी का पौधा: तुलसी का पौधा ऑक्सीजन प्रदान करता है। इससे घर की हवा साफ होती है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियां कई मौसमी बीमारियों और पुरानी बीमारियों को भी कम कर सकती हैं। अगर नियमित रूप से तुलसी के पत्तों का सेवन किया जाए तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत होगी।

लेकिन तुलसी के पौधे कभी-कभी सूख जाते हैं चाहे उन्हें कितना भी पाला जाए। ऐसे में कई लोग पौधे को फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप कुछ टिप्स फॉलो करेंगे तो यह पौधा नहीं सूखेगा।

सूखी तुलसी की पत्तियाँ:
आगा से सूखी तुलसी की पत्तियाँ निकालकर तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखा जा सकता है। साथ ही पके हुए पत्तों को हटाने से तुलसी का पौधा बड़ा और हरा-भरा रहेगा।

पानी:
पौधों को पानी देते समय सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि पानी ज्यादा…या कम तो नुकसान. इसलिए मिट्टी की देखभाल करें और उसे पानी दें। तुलसी के पौधे को भी सुबह-शाम जल देना चाहिए।

नीम का तेल:
किसी भी कीट या कीट के आक्रमण से पौधे जल्दी सूख जाते हैं। इसलिए आपको कभी-कभी सावधान रहना होगा। इस कीट से बचने के लिए नीम के तेल को पानी में मिलाकर छिड़काव करना चाहिए। हल्दी भी अच्छा काम करती है.

चावल का पानी:
अगर पौधे को अच्छी तरह से विकसित करना है तो चावल को पानी देना चाहिए। इस प्रकार चावल को सींचने से तुलसी का पौधा अच्छे से बढ़ता है।

गाय का दूध:
तुलसी के पौधे को स्वस्थ रखने के लिए तुलसी के पौधे पर गाय का दूध लगाना चाहिए…महीने में दो बार दूध लगाने से तुलसी के पौधे अच्छे से बढ़ते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now