Top News
Next Story
NewsPoint

पानी पीने का सही तरीका- पानी पीते समय कभी न करें ये गलती, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Send Push

पानी पीने का सही तरीका – शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। शरीर के अंगों के ठीक से काम करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। हालांकि, ज्यादातर लोगों को इस बात की सही जानकारी नहीं होती है कि उन्हें एक दिन में कब, कैसे और कितना पानी पीना चाहिए। जब आप पानी पीते हैं तो शरीर को ऊर्जा मिलती है। कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. हालाँकि, एक दिन में बहुत अधिक पानी पीने से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान भी हो सकता है।

आइए जानते हैं पानी पीने का सही तरीका
पानी पीने का सही समय क्या है?
हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पानी मस्तिष्क के कामकाज से लेकर पाचन तक हर चीज में अहम भूमिका निभाता है। दिन की सही शुरुआत करने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीना सबसे अच्छा है। यदि आप निर्जलित हैं, तो आप अपने दैनिक पानी का सेवन बढ़ाकर अपने जलयोजन स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो न केवल मूड और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करता है, बल्कि ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है।

– अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो खाने से पहले एक गिलास पानी पीना एक अच्छा विचार हो सकता है। ऐसा करने से न सिर्फ आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा बल्कि आप ओवरईटिंग से भी बच जाएंगे। आमतौर पर भोजन से आधे घंटे पहले और बाद में पानी पियें।

-एक्सरसाइज से पहले और बाद में पानी जरूर पीना चाहिए। जब आप व्यायाम करते हैं, तो पसीने के माध्यम से आप इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी खो देते हैं। ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक्सरसाइज से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। व्यायाम के दौरान अत्यधिक तरल पदार्थ की हानि न केवल शारीरिक प्रदर्शन को प्रभावित करती है बल्कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को भी बाधित कर सकती है।

पानी पीने का सही तरीका
अगर आप खड़े होकर जल्दी-जल्दी पानी पीते हैं तो ऐसा न करें। हमेशा आराम से बैठकर पानी पियें। खड़े होकर पानी पीने से किडनी और घुटनों की समस्या हो सकती है। खड़े होकर या जल्दबाजी में पानी पीने से किडनी इसे ठीक से फिल्टर करने से रोकती है।

इससे सूजन भी हो सकती है. बेहतर होगा कि आप उकडू स्थिति में बैठें और फिर पानी पियें। इस स्थिति में किडनी को आराम मिलता है। इस तरह बैठने से पेट की मांसपेशियां भी आराम की स्थिति में रहती हैं। पानी धीरे-धीरे पियें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now