Top News
Next Story
NewsPoint

क्या यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है? इन 5 दालों को खाने से तुरंत रहें दूर

Send Push

नई दिल्ली: डॉक्टरों के मुताबिक, प्यूरीन युक्त भोजन के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। इसलिए हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को अपने आहार को लेकर बहुत सावधान रहना चाहिए। खासतौर पर प्रोटीन और प्यूरीन से भरपूर दालों का सेवन अपने आहार में नहीं करना चाहिए। दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। यूं तो प्रोटीन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए यह जहर है। एमडीपीआई जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, फलियों में प्यूरीन होता है, जिसे शरीर यूरिक एसिड में बदल देता है।

उच्च प्यूरीन वाली दालों का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसलिए अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो भूलकर भी इन दालों का सेवन न करें।

यूरिक एसिड में दाल का सेवन नहीं करना चाहिए

चना: यूं तो चने को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन ये यूरिक एसिड के मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है. अगर इसमें यूरिक एसिड का स्तर अधिक है तो इसका सेवन न करें।

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड रिसर्च में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, अगर आपको गठिया है तो चने खाने से बचें। चने में भी ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है। यह गुर्दे की पथरी का कारण बनता है।

 

मटर: मटर का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है. लेकिन इसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

सोयाबीन: सोयाबीन में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। यह सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को इससे बचना चाहिए। सोयाबीन में प्यूरीन की मात्रा भी अधिक होती है।

दाल: हाई यूरिक एसिड के मरीजों को दाल खाने से बचना चाहिए. प्यूरीन और प्रोटीन से भरपूर इन दालों के सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।

दाल: दाल खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए यह जहरीली होती है। मसूर दाल खाने से यूरिक एसिड की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो भूलकर भी इस दाल का सेवन न करें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now