Top News
Next Story
NewsPoint

जानें कैसे बनता है साबूदाना, व्रत में इसके फायदे

Send Push

साबूदाना: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साबूदाना किसी अनाज से नहीं बनता है. व्रत के दौरान खाया जाने वाला साबूदाना सागो पाम नामक पेड़ की शाखा के गूदे से बनाया जाता है। इस पूर्वी अफ़्रीकी पेड़ का तना मोटा हो जाता है। इस तने के मध्य भाग को पीसकर पाउडर बना लिया जाता है। जब इस पाउडर को छानकर अच्छी तरह गर्म किया जाता है तभी इससे साबुन के दाने बनते हैं। आपको बता दें कि साबूदाना का पेड़ ताड़ के पेड़ की तरह होता है।

साबुन कैसे बनता है?
क्या आप अब भी इस बात से अनजान हैं कि भारत में साबुन कैसे बनता है? साबूदाना टैपिओका स्टार्च से बनाया जाता है और इस स्टार्च को बनाने के लिए कसावा नामक कंद का उपयोग किया जाता है। कसावा शकरकंद के समान ही होता है। गूदे को निकालकर बड़े बर्तनों में 8 से 10 दिन तक रखा जाता है और फिर रोजाना पानी डाला जाता है। यह प्रक्रिया 4 से 6 महीने तक दोहराई जाती है।

अंतिम उत्पाद कैसे बनता है?
जब इन छिलकों को बर्तनों से निकालकर मशीन में डाला जाता है तो साबुन के दाने बन जाते हैं। मशीन से निकलने वाले साबुन के दानों को सुखाने के बाद ग्लूकोज और स्टार्च पाउडर को पॉलिश किया जाता है। बाज़ार में उपलब्ध साबुन इसी प्रक्रिया से तैयार किये जाते हैं। साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

सेहत के लिए वरदान है साबुन
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाया जाने वाला साबुन आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है. यदि आप अपनी हड्डी/मांसपेशियों के स्वास्थ्य को मजबूत करना चाहते हैं, तो सोप नट्स का सेवन शुरू कर दें। इसके अलावा सोप नट्स खाने से आप पूरे दिन ऊर्जा का अनुभव कर पाएंगे. सोप नट्स भी आपके वजन घटाने के सफर को आसान बना सकते हैं। सही मात्रा में साबुन खाने से आपके पेट के स्वास्थ्य में काफी हद तक सुधार हो सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now