Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आप सिंगल मां हैं तो बच्चों के साथ यात्रा करते समय सावधान रहें

Send Push

पेरेंटिंग टिप्स: घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अगर आप एकल परिवार हैं तो यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ज्यादातर समय सिंगल मांएं अपने बच्चों के साथ बाहर जाना, घूमना-फिरना चाहती हैं, लेकिन किसी कारणवश सुरक्षा कारणों से ऐसा करने से बचती हैं।

हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो बच्चों के साथ आपकी यात्रा को सुरक्षित बना देंगे।

बच्चों को आपातकालीन कौशल सिखाएं

आपको अपने बच्चे को सिखाना चाहिए कि अगर वह आपसे अलग हो जाए तो उसे क्या करना चाहिए। जैसे अपना फ़ोन नंबर याद रखना या पुलिस अधिकारियों से संपर्क करना.

बच्चे का फोन नंबर-आईडी कार्ड हर समय अपने पास रखें

यदि आप किसी बच्चे के साथ भीड़-भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि बच्चों के पास उनका आईडी कार्ड, आपका फोन नंबर और घर का पता होना चाहिए, अगर वे हवाईअड्डे, पार्क या संग्रहालय जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अलग हो जाते हैं। आप अपना फ़ोन नंबर एक छोटे कार्ड पर लिख सकते हैं और इसे अपनी जेब या बूट में रख सकते हैं।

निकटतम रिश्तेदारों के साथ यात्रा योजना साझा करें

आपको यात्रा योजना अपने परिवार, रिश्तेदारों या दुनिया भर के लोगों के साथ साझा करनी चाहिए। तो कोई तो है जो आपके पूरे शेड्यूल के बारे में जानता है. ताकि कोई भी समस्या होने पर वे आपकी मदद कर सकें.

समूह भ्रमण की योजना बनाएं

अगर आपको लगता है कि बच्चों के साथ अकेले बाहर जाना ठीक नहीं है तो आप अपने बच्चों के साथ ग्रुप टूर का प्लान भी बना सकते हैं। इसमें कई परिवार भी हैं इसलिए आपको अकेलापन महसूस नहीं होता।

बच्चों की दवाएँ अपने साथ रखें

अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ता है। या अगर उसे कोई एलर्जी है तो आपको उसकी मेडिकल दवाएं अपने पास रखनी चाहिए और एक फैमिली डॉक्टर को भी अपने साथ रखना चाहिए ताकि किसी आपात स्थिति में उससे सलाह ली जा सके।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now