Top News
Next Story
NewsPoint

विद्यालयों में निपुण मेला आयोजित: बाल कलाकारों ने दिखाए मनोहर कौशल

Send Push

जयपुर, 2 अक्टूबर (हि.स.)। प्रदेश के समस्त विद्यालयों में कक्षा 1-8 तक के विद्यार्थियों में पठन कौशल की प्रवाहशीलता एवं समझ विकसित करने के लिए 9 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रखर राजस्थान अभियान आयोजित किया गया। प्रख़र राजस्थान अभियान के समापन दिवस 2 अक्टूबर को विद्यालयों में निपुण मेले का आयोजन किया गया।

निपुण मेले में संख्या ज्ञान तथा भाषा ज्ञान की निपुणता विकसित करने के लिए शिक्षकों के सहयोग से विद्यार्थियों ने रचनात्मक कौशल का प्रभावी प्रदर्शन किया । विद्यार्थियों ने चित्रकारी के माध्यम से भाषा ज्ञान, संख्या ज्ञान, गणितीय पहेली, पर्यावरण संरक्षण, वायुमण्डल की परतें,जलीय चक्र ,ध्वजारोहण का सुंदर दृश्य , कहानियों के पात्र उकेरे । विद्यार्थियों ने विभिन्न मॉडल बनाकर प्रदर्शित किए तथा नन्हे हाथों ने सुंदर रंगोली बनायी ।

आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदेश में 9 सितम्बर से आयोजित प्रखर राजस्थान अभियान के तहत पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज 2 अक्टूबर को निपुण मेले का आयोजन पूरे उत्साह से किया गया। मेले में समुदाय और अभिभावकों ने सक्रिय भागीदारी निभाते हुए बच्चों का उत्साहवर्धन किया ।

अभियान के तहत विद्यालयों में रीड ए थॉन, पुस्तकालय दिवस , हिन्दी दिवस सप्ताह की गतिविधियां, कहानी सुनाने, रोल प्ले गतिविधि, डिजिटल, आईसीटी आधारित कहानी गतिविधियां, स्थानीय भाषा में गायन और अंत में निपुण मेले का आयोजन किया गया है ।

अभियान की सभी गतिविधियों को लगातार रोचक तरीके से उत्साहपूर्वक पूरा किया गया जिससे विद्यार्थियों को आनन्ददायी वातावरण में सीखने के अवसर प्राप्त हुए है ।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now