Top News
Next Story
NewsPoint

आरटीएम नियम पर विवाद, परेशान टीमों ने बीसीसीआई से की शिकायत; जानिए पूरा मामला

Send Push

आईपीएल 2025 से पहले होगी मेगा नीलामी. इस बार की नीलामी में कुछ बदलावों के साथ राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का भी इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन अब इस बदलाव पर विवाद हो गया है. मामला यहां तक पहुंच गया है कि कई टीमें इससे खुश नहीं हैं और उन्होंने इसकी शिकायत बीसीसीआई से भी की है. पहले टीमें उच्चतम बोली प्राप्त होने पर अपने पसंदीदा खिलाड़ी को बनाए रखने के लिए आरटीएम कार्ड का उपयोग करती थीं।

इस नियम पर विवाद

इस तरह वह आसानी से अपने पसंदीदा खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर सकती हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. ट्विस्ट यह है कि इस कार्ड के इस्तेमाल के बाद सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली टीम को बोली बढ़ाने का दूसरा मौका भी दिया जाएगा। यह बोली इससे भी अधिक हो सकती है. ये वो बदलाव है जिसकी शिकायत कई टीमों ने बीसीसीआई से की है.

टीमें केवल प्रतिधारण नियमों पर ध्यान केंद्रित करेंगी

यह भी कहा गया है कि यह नई नीति नीलामी के जरिए कई बड़े खिलाड़ियों को लाने के बीसीसीआई के लक्ष्य के खिलाफ है. ऐसा भी प्रतीत होता है कि कोई भी फ्रेंचाइजी इस नियम के कारण आरटीएम कार्ड के बजाय रिटेंशन का उपयोग करना चाहेगी। आरटीएम कार्ड का भविष्य दिलचस्प और विवादास्पद दोनों है, जिससे फ्रेंचाइजी और क्रिकेट प्रशंसकों दोनों के बीच रुचि और बहस बढ़ेगी।

आरटीएम का उपयोग कितनी बार किया जा सकता है?

इस बार मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइजी को अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा, जिसमें राइट-टू-मैच कार्ड भी शामिल है। इसमें फ्रेंचाइजी के पास अधिकतम पांच कैप्ड और अधिकतम दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now