Top News
Next Story
NewsPoint

चेहरे को झुर्रियों से दूर रखने में कारगर हैं ये खाद्य पदार्थ, जवां दिखने के लिए आज ही अपनी डाइट में शामिल करें

Send Push

नई दिल्ली: समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां पड़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है। अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी त्वचा के लिए उचित आहार बहुत महत्वपूर्ण है। आजकल लोग रोजमर्रा की जिंदगी के काम और तनाव के कारण गलत खान-पान और जीवनशैली अपना रहे हैं। ये बुरी आदतें शरीर के स्वास्थ्य पर सबसे अधिक प्रभाव डालती हैं और त्वचा के माध्यम से दिखाई देती हैं। ऐसे कई लोग हैं जिनमें समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, इस समस्या से बचने के उपाय भी हैं।

चेहरे की झुर्रियों या त्वचा की बढ़ती उम्र से बचने के लिए लोग लोशन, क्रीम, मास्क और सीरम जैसे कॉस्मेटिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग इस समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर के पास भी जाते हैं। इससे पहले कि बहुत देर हो जाए और आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़े, आइए जानते हैं इससे बचने के तरीकों के बारे में।

आप अपने आहार में स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करके इस समस्या से बच सकते हैं। नीचे उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। विशेष रूप से, ब्रोकोली, पालक, टमाटर और आंवला जैसे चमकीले रंग के फल और सब्जियां त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने में फायदेमंद मानी जाती हैं।

अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें

मांस, मछली, दालें और अनाज में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो त्वचा के लिए आवश्यक है। प्रोटीन त्वचा की रासायनिक संरचना को बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा को मजबूत और चमकदार भी बनाता है।

अमीनो एसिड से भरपूर आहार लें

अमीनो एसिड त्वचा के कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके लिए दूध से बने उत्पाद, अंडे, सोया और पालक जैसे खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल किया जा सकता है, जो अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं।

स्वास्थ्यवर्धक तेल

जैतून, नारियल और एवोकैडो तेल जैसे स्वस्थ तेल त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये तेल त्वचा को तेल के जमाव और शुष्कता से बचाते हैं और इसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन तेलों को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, आप इन्हें सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और धीरे से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

स्वास्थ्यवर्धक पेय पियें

हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। पानी, हर्बल चाय, नारियल पानी और बोतलबंद जूस जैसे स्वास्थ्यवर्धक पेय त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now